Nagaland exit polls 2023: नागालैंड में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर लोगों की बेकरारी बढ़ती जा रही है. सभी को चुनाव के नतीजों का इंतजार है. ऐसे में हम आपको एग्जिट पोल के अनुमानों के बारे में बताने जा रहे हैं कि किस सियासी दल की नागालैंड में मजबूत पकड़ बनती दिख रही है. ज़ी न्यूज़-मैटराइज एग्जिट पोल ने नागालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन के लिए 35-43 सीटों के साथ भारी जीत की भविष्यवाणी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन सरकार नागालैंड में सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी तरह तैयार है. मैटराइज एग्जिट पोल के नतीजों ने नागालैंड विधानसभा चुनावों में बीजेपी के लिए 35-43 सीटें, एनएफपी 2-5, एनएनपी 0-1, कांग्रेस 1-3 और अन्य 6-11 सीटों के साथ व्यापक जीत की भविष्यवाणी की है.


नागालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन के पास फिर से अगली सरकार बनाने का सुनहरा मौका है. पिछले साल नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के एनडीपीपी में शामिल होने के बाद से पहाड़ी राज्य में कोई विरोध नहीं है.



सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और बीजेपी 40:20 सीटों के बंटवारे के आधार पर चुनाव लड़ा है. बता दें कि इस राज्य पर कांग्रेस ने 2003 तक शासन किया और वर्तमान सदन में कोई सदस्य नहीं है. कांग्रेस ने इस चुनाव में 23 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. एनडीपीपी-बीजेपी 


गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नेफ्यू रियो हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीटें जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और 21 ने चुनाव लड़ा. 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे​