Punjab News: पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को बड़ी सफलता  मिली है. फिरोजपुर में बीएसफ जवानों ने अंतराराष्ट्रीय सीमा पर मंडराते पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया है.  बता दें पाकिस्तान की तरफ भारतीय सीमा पर ड्रोन गतिविधियों में काफी तेजी आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

14 अक्टूबर को ही अमृतसर में  बीएसएफ ने एक ड्रोन को मार गिराया था. यह ड्रोन पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में घुसा था। बीएसएफ के एक अधिकारी के मुताबिक शाहपुर सीमा चौकी पर बीएसएफ कर्मियों ने सुबह करीब साढ़े चार बजे पाकिस्तान की ओर से एक ड्रोन आते हुए देखा,  जिसके बाद उन्होंने 17 गोलियां चलाई थीं.


बता दें पिछले साल के मुकाबले पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा में ड्रोन एक्टिविटी दोगुनी हो गई है. पिछले साल यानी साल 2021 में जहां 109 ड्रोन की गतिविधियों को देखा गया था वहीं इस साल सितंबर तक ये संख्या बढ़कर 214 हो गई हैं.


ड्रोन के जरिए मुख्य रूप से ड्रग्स और हथियारों की तस्करी
बीएसफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने पिछले महीने (12 अक्टूबर) कहा था कहा कि बीएसएफ पंजाब में पाकिस्तान से लगती सीमा के पार से ड्रोन खतरे को लेकर सजग है और इसका मुकाबला करने के लिए काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि ड्रोन के जरिए मुख्य रूप से ड्रग्स और हथियारों की तस्करी की जा रही है. 


सिंह ने कहा, 'ड्रोन एक मुद्दा है, और ये अवांछित गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से भेजे जाते हैं.' उन्होंने कहा कि इनके जरिए मुख्य रूप से मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी की जा रही है. उन्होंने विशेष महानिदेशक, बीएसएफ (पश्चिमी कमान) मुख्यालय के एक नए प्रशासनिक ब्लॉक का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही थी.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)