Buffalo Worth 23 Crores: हरियाणा के सिरसा का अनमोल भैंसा वाकई में अनमोल है. इस भैंसे की खासियत जान आप भी दंग रह जाएंगे. इसकी कीमत 23 करोड़ रुपये है. और यह अपने मालिक का कमाऊ पूत है. अनमोल को खरीदने के लिए कई किसान बड़ी-बड़ी बोली लगा चुके हैं लेकिन इसके मालिक ने इसे बेचा नहीं. आइये आपको अनमोल भैंसे के बारे में रोचक तथ्य बताते हैं..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनमोल भैंसे की कहानी


हरियाणा के सिरसा के निवासी पलविंदर ने अपने अनमोल भैंसे की कहानी साझा की है. पलविंदर अपने भैंसे को परिवार का अहम सदस्य मानते हैं. अनमोल कई बार पुरस्कार जीत चुका है. पलविंदर के लिए वह एक भाई की तरह है.


अनमोल की कीमत 


पलविंदर ने बताया कि अनमोल की कीमत 23 करोड़ रुपये है. पलविंदर ने यह भी दावा किया कि पुष्कर मेले और अन्य मेलों में अनमोल की कीमत इसी स्तर पर लग चुकी है. हालांकि, पलविंदर का निर्णय है कि वह इसे अपने परिवार का कमाऊ पूत मानते हैं. और इसे कभी बेचेंगे नहीं.


अनमोल के सीमन की कीमत लाखों में


अनमोल हर माह लगभग डेढ़ लाख रुपये का सीमन बेचता है. अनमोल के अब तक हजारों यूनिट सीमन बेचे जा चुके हैं, जिसमें एक यूनिट की कीमत लगभग 500 रुपये होती है. यह नस्ल सुधार के लिए महत्वपूर्ण काम कर रहा है.


अनमोल की डाइट 


अनमोल की डाइट पर पलविंदर ने बताया कि हर महीने इसका खर्च 30 से 35 हजार रुपये तक आता है. इसके खाने में अंडे, दूध, ड्राई फ्रूट और अन्य मेवे शामिल हैं. कृषि मेले में अनमोल को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है. लोग सेल्फी लेने के लिए उत्सुक होते हैं. पलविंदर का कहना है कि अनमोल के सीमन की मांग इतनी अधिक है कि सभी ऑर्डर पूरे नहीं हो पाते हैं.


बड़े भाई की तरह है अनमोल


पलविंदर के परिवार के सदस्य सुखबीर सिंह ने बताया कि वे अनमोल को अपना बड़ा भाई मानते हैं और इसे कभी नहीं बेचने का निर्णय लिया है. एक पशुपालक ने कहा कि वे अनमोल के बारे में काफी समय से सुन रहे थे, और फसल काटने के काम के बावजूद वे इसे देखने आए हैं. बता दें कि अनमोल भैंसा पलविंदर के परिवार का एक अहम हिस्सा है, जो न केवल आर्थिक लाभ दे रहा है, बल्कि सामाजिक आकर्षण का भी केंद्र बन गया है.