नोएडा: दो लाख फर्जी गन लाइसेंस बांटने के मामले में सीबीआई ने जम्मू कश्मीर समेत 13 जगहों पर छापा मारा है. इस बीच दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 61 में मकान नम्बर 4 पर भी छापा मारा गया है. दरअसल सीबीआई ने आज अपने यहां दर्ज दो एफआईआर पर कारवाई करते हुए श्रीनगर, जम्मू, गुरूग्राम और नोएडा के 13 जगहों पर सर्च की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीआई ने कुपवाड़ा, बारामुला, उधमपुर, किश्तवार, सोपियां, राजौरी, डोडा, पुलवामा के तत्कालीन डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के ठिकानों पर छापेमारी की है. पिछले साल अक्टूबर में जम्मू कश्मीर के अलग अलग डिस्ट्रिक्ट में पूरी साजिश के तहत दो लाख से ज्यादा फर्जी गन लाइसेंस जारी किए गए थे.


उसी मामले में आज सीबीआई ने तत्कालीन आठ अधिकारियों के ठिकानों पर रेड की है. दरअसल सीबीआई ने अपनी जांच में पाया कि 2012-16 के दौरान, उधमपुर और कुपवाड़ा के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों और कलेक्टरों ने हजारों में बंदूक लाइसेंस जारी किए.


ये भी देखें-


जिला अधिकारियों ने निजी स्वार्थ के लिए एक सोची समझी साजिश के तहत धोखाधड़ी से बंदूक लाइसेंस जारी किए. बड़े पैमाने पर जारी किए गए फर्जी गन लाइसेंस का मामला सामने आने के बाद ही सरकार को आर्म्स एक्ट में बदलाव करना पड़ा. पहले आर्म्स एक्ट में जहां 2 साल की सजा थी, उसे बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया और आर्म्स पर एक बारकोड की व्यवस्था शुरू की है जिससे गैरकानूनी हथियार के बारे में पहचान की जा सके.