नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए रूप को ‘इंडियन वैरिएंट’ (Indian Variant) कहे जाने को लेकर सरकार नाराज है. उसने इस संबंध में सोशल मीडिया (Social Media) कंपनियों से भारतीय वैरिएंट के संदर्भ वाले सभी कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने को कहा है. सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों को पत्र लिखकर कहा है कि ऐसी सभी सामग्री तुरंत हटाई जाए, जो कोरोना वायरस के नए रूप को भारत से जोड़ती है.


WHO का दिया हवाला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, सरकार ने अपने पत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का हवाला दिया है. केंद्र ने कहा है कि WHO ने अपनी किसी भी रिपोर्ट में कोरोना वायरस के B.1.617 वैरिएंट के लिए ‘इंडियन वैरिएंट’ का शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. इसलिए सोशल मीडिया पर इस संदर्भ के जो भी कंटेंट मौजूद है, उसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. 


ये भी पढ़ें -Corona ने मई में मचाया सबसे ज्यादा कहर, 21 Days में 70 लाख से ज्यादा Case दर्ज, 83 हजार लोगों की गई जान


Misinformation रोकना मकसद


सोशल मीडिया कंपनियों को लिखे पत्र में आईटी मंत्रालय ने कहा गया कि भारतीय वैरिएंट शब्द का इस्तेमाल पूरी तरह से गलत है. भारत सरकार स्पष्ट करती है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में B.1.617 के लिए इसका कहीं इस्तेमाल नहीं किया है. सरकार ने कहा है कि कोरोना को लेकर गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है.


Corona की रफ्तार हुई कम


इस बीच, देश में कोरोना की रफ्तार कम होती नजर आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2.59 लाख से अधिक मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,60,31,991 हो गई है. जबकि इस दौरान, कोरोना के चलते 4,209 लोगों की मौत भी हुई है. मरने वालों के कुल आंकड़े की बात करें तो यह 2,91,331 पहुंच गया है.