Bangalore milk price: अमूल ने दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है और इस तरह दिल्‍ली में अमूल गोल्ड 66 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. ऐसे में अगर हम आपको बताए कि देश का एक मेट्रो शहर ऐसा भी है. जहां सिर्फ 39 रुपये में एक लीटर टोन्ड मिल्‍क और 49 रुपये में फुल-क्रीम दूध मिल जाता है. जी हां, ये शहर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू है. इसके अलावा यहां पर मात्र 47 रुपये में एक किलो  दही मिल जाता है. यहां ऐसा क्‍या सिस्‍टम है कि जनता को इतना सस्‍ता दूध मिलता है, तो चलिए जानते हैं इसकी वजह क्‍या है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना सस्‍ता दूध क्‍यों मिलता है यहां 


आपको बता दें यहां दूध सस्‍ता होने की वजह यहां की भाजपा सरकार है. जी हां, ये बता मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के काल की है. जब सरकार ने किसानों को दूध के लिए 2 रुपये प्रति लीटर की दर से सहायता देना शुरु कर दी थी. ये फायदा सिर्फ केएमएफ से संबद्ध डेयरी यूनियन को ही मिलता था, फिर बाद में सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी तो उन्‍होंने मई 2013 में इस योजना का विस्‍तार कर दिया और स‍हायता को दोगुना कर दिया. इसी तरह इस योजना के तहत सहायता बढ़ती चली गई और नवंबर 2016 में 5 रुपये प्रति लीटर की सहायता मिलने लगी. नवंबर 2019 में, येदियुरप्पा सरकार बनी तो इस सहायता को फिर से बढ़ाया गया और ये सहायता 6 रुपये प्रति लीटर तक कर दी. 


दिल्‍ली में बढ़े दाम 


हाल ही में अमूल ने दिल्‍ली में ‘टोन्ड’ और ‘फुल-क्रीम’ दूध के भाव बढ़ा दिए हैं और अमूल गोल्ड 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल A2 भैंस का दूध 70 रुपये प्रति लीटर हो गया है. 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं