Bihar Politics: बिहार में पिछले बार के विधानसभा चुनाव में सबसे ज्‍यादा यदि नीतीश कुमार का किसी ने विरोध किया तो वो चिराग पासवान थे. एनडीए में रहने के बावजूद उन्‍होंने बिहार में अलग चुनाव लड़ा. नतीजों के बाद नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू संख्‍याबल के लिहाज से तीसरे स्‍थान पर रही. राजनीतिक विश्‍लेषकों ने कहा था कि चिराग के कारण जेडीयू को हर विधानसभा में काफी नुकसान हुआ. अब 2025 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. लेकिन अबकी बार चिराग की पार्टी के तेवर बदल गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने रविवार को कहा कि वह 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के बैनर तले और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगी. लोजपा (रामविलास) ने पटना में आयोजित अपनी राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया. 


सवाल उठता है कि ऐसा क्‍या हुआ कि नीतीश का धुर विरोध करने वाले चिराग पासवान के तेवर क्‍यों बदल गए हैं? उसका जवाब ये है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटों की संख्‍या लोकसभा में कम हो गई है. यूपी में सपा और कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले इंडिया गठबंधन से वो पिछड़ गई. अब यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में जोरदार जीत के प्रयास कर रही है ताकि पार्टी के मुताबिक नैरेटिव सेट हो. इसी तरह बिहार में एनडीए के भीतर किसी भी तरह की फूट का सीधा लाभ तेजस्‍वी यादव और कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले इंडिया गठबंधन को होगा. उधर प्रशांत किशोर भी जन सुराज यात्रा के बाद अपना नया दल बना रहे हैं. लिहाजा बीजेपी अंदरखाने अपने सभी घटक दलों के साथ समन्‍वय करके आगे चलने का प्रयास कर रही है. जिन दलों के बीच मतभेद है उनमें भी सामंजस्‍य बिठाने का प्रयास कर रही है. लोजपा (रामविलास) के प्रस्‍ताव को उसी प्रयासों के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. 


क्‍या प्रस्‍ताव हुए पारित
 उसी का नतीजा है कि लोजपा (रामविलास) की बैठक में पार्टी के राज्य संसदीय बोर्ड के प्रमुख हुलास पांडे ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे नेता और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि हमें अपने महान नेता दिवंगत रामविलास पासवान जी के अधूरे सपनों को पूरा करना है. हमारा (लोकसभा चुनाव में) “स्ट्राइक रेट” सौ फीसदी है."


उन्होंने यह भी कहा, "हमारी पार्टी एनडीए के बैनर तले और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव लड़ेगी. हम सुनिश्चित करेंगे कि गठबंधन को भारी बहुमत मिले." इस अवसर पर लोजपा (रामविलास) बिहार इकाई के अध्यक्ष राजू तिवारी ने कहा, "हम अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेंगे और यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि पार्टी उन सभी सीटों पर जीत हासिल करे जो राजग में सीट-बंटवारे की व्यवस्था के तहत हमें आवंटित की जाएंगी."


बैठक में लोकसभा सांसद शांभवी चौधरी, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेश भट्ट, संजय पासवान और राम विनोद पासवान समेत लोजपा (रामविलास) के कई नेता मौजूद थे. पार्टी ने यह भी प्रस्ताव पारित किया कि अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का फैसला करते समय प्रतिबद्ध पार्टी कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी.


(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)