Thane Gas leak incident: महाराष्ट्र के ठाणे से बड़ी खबर सामने आई है. ठाणे जिले के अंबरनाथ में बनी एक केमिकल कंपनी से गैस लीक हो गई. जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. बताया जा रहा है कि लोगों को आंखों में जलन और गले में खरास की समस्या हो रही है. कई लोगों ने दम घुटने की भी शिकायत की है. इस बीच अधिकारियों ने लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की है. मौके पर फायर ब्रिगेड के अधिकारी मौजूद हैं. धुआं फैलने से पूरे शहर की विजिबिलिटी कम हो गई है. मामले की जांच की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 अंबरनाथ के केमिकल कंपनी में गैस रिसाव
अंबरनाथ फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें देर रात गैस लीक की सूचना मिली, जिसके बाद राहत कार्य के लिए फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची है. बताया जा रहा है कि गैस लीक के कारण सड़कों पर अंधेरा जैसा छा गया है, लोग नाक-मुंह ढक कर निकल रहे हैं. धुएं जैसा ( धुंधला ) हो गया है।


नैनीताल में क्लोरीन गैस लीक 
उत्तराखंड के नैनीताल से गैस रिसाव का मामला सामने आया है, जिसके चलते कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. जानकारी के मुताबिक, गुरुवार शाम नैनीताल के सूखाताल जल संस्थान पंप हाउस में रखे सिलेंडर से क्लोरीन गैस लीक होने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया. रिसाव इतना भयानक था कि चंद मिनटों में ही आसपास रहने वाले लोगों की तबीयत खराब होने लगी. लोगों को उल्टी, चक्कर आने लगे और वे बेहोश होने लगे. अधिकारियों को सूचना मिलते ही प्रशासन हरकत में आया. पुलिस, प्रशासन, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, दमकल और स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गईं.

अस्पताल में भर्ती
जानकारी के अनुसार सूखाताल क्षेत्र में जल संस्थान के पंप हाउस में दिन से ही गैस लीकेज होने की बात लोग कह रहे थे. शाम को गैस ज्यादा लीक होने पर क्षेत्र में गैस की दुर्गंध फैलने लगी. इसके बाद इलाके में हड़कंप सा मच गया.क्लोरीन गैस की चपेट में आने से कई लोगों की तबियत भी बिगड़ गई थी, जिन्हें नैनीताल के सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती कराया है.


100 लोगों को निकाला गया सुरक्षित
हालात इतने खराब हुए कि मौके पर पहुंचीं एडीएम की टीम ने जल संस्थान में फंसे 100 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालकर दूसरे सेफ इलाकों में शिफ्ट करवाया है.


पानी को फिल्टर करने के लिए रखा था सिलेंडर
नैनीताल जल संस्थान अधिशासी अभियंता रमेश गर्ब्याल ने कहा कि सिलेंडर लीक होने से कोई बड़ा खतरा नहीं है. सिलेंडर लीक होने के बाद आसपास रहने वाले लोगों को वहां से हटवा दिया गया था. पानी को फिल्टर करने के लिए पंप हाउस में सिलेंडर रखा गया था. फिलहाल सिलेंडर लीक होने के कारण का पता नहीं लग पाया है. जांच की जा रही है.