नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सात दिन का लॉकडाउन और बढ़ गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान किया है. दिल्ली में छोटी अवधि के लिए लगाए लॉकडाउन के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के हालात चिंताजनक बने हुए हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ने इसे एक हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया है.


गाइडलाइंस में बदलाव नहीं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केजरीवाल ने कहा, 'सभी ने लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी. ये एक तरह से आखिरी हथियार है कोरोना से लड़ने के लिए, लेकिन जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं हमें लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है.' इसलिए अगले सोमवार यानी 3 मई की सुबह 5 बजे तक दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. Lockdown के एक्सटेंशन के दौरान गाइडलाइंस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है.


ये भी पढे़ं- Coronavirus Data India: पिछले 24 घंटे में करीब 3.5 लाख नए केस, 2700 से ज्यादा की मौत


'दिल्ली में ऑक्सीजन संकट बरकरार'


केजरीवाल ने एक बार ऑक्सीजन की किल्लत का मुद्दा उठाया, उन्होंने कहा कि हमें 480 टन ऑक्सीजन अलॉट किया गया है, लेकिन अभी ये मिल नहीं पा रहा है, हमे  अभी 335 टन ऑक्सीजन ही मिली है, हालांकि केजरीवाल ये उम्मीद जताई की ऑक्सीजन को लेकर दिक्कत जल्द ही कम हो जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को अभी 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है. इस हिसाब से आपूर्ति अभी नहीं हो पा रही है. 


VIDEO-


दिल्ली में कोरोना से पहली बार 1 दिन में 357 मौत


दिल्ली में कोरोना से संक्रमित होने की दर यानी पॉजिटिविटी रेट 32% से ऊपर चल रहा है. दिल्ली में कोरोना के कारण होने वाली मौतों मौतों का आंकड़ा हर रोज लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 357 व्यक्तियों की मौत हुई है. कोरोना से होने वाली मौत का ये एक नया रिकॉर्ड है.


डरा रही है दिल्ली


अभी तक दिल्ली में 13898 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में 93,080 एक्टिव कोरोना मरीज हैं. जिसमें से 50,285 लोग होम आइसोलेशन में हैं, वहीं बाकी मरीजों को दिल्ली के अस्पतालों और कोरोना सेंटर्स में भर्ती कराया गया है. गौरतलह है कि पहले लॉकडाउन 19 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल तक लगाया गया था, अब जिसे 3 मई तक बढ़ा दिया गया है.


LIVE TV