भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने जैन तीर्थ स्थल कुंडलपुर (Kundalpur) सहित दो शहरों को ‘पवित्र क्षेत्र’ घोषित करते हुए कहा कि वहां मांस (Meat) और शराब (Liquor) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.


पंचकल्याणक महोत्सव में सीएम ने किया ऐलान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 285 किलोमीटर दूर दमोह जिले में स्थित कुंडलपुर में जैन (Jain) समुदाय के पंचकल्याणक महोत्सव में भाग लेते हुए ये घोषणा की.


ये भी पढ़ें- लड़की का मर्डर कर अप्राकृतिक रूप से बनाए संबंध, पत्नी ने किया पुलिस को फोन


कुंडलपुर और बांदकपुर 'पवित्र क्षेत्र' घोषित


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘आचार्य विद्यासागर महाराज की प्रेरणा से मैं कुंडलपुर और बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र घोषित कर रहा हूं, जहां मांस और शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.’ जान लें कि बांदकपुर शहर भगवान शिव के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है.


हिंदी में होगा मेडिकल और इंजीनियरिंग का सिलेबस


सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विद्यासागर महाराज की इच्छा के अनुसार राज्य सरकार एक साल के अंदर मेडिकल और इंजीनियरिंग सिलेबस हिंदी में शुरू करेगी.



ये भी पढ़ें- PM मोदी के आज मणिपुर पहुंचने से पहले IED के साथ पकड़े गए 2 आतंकी, रची बड़ी साजिश


उन्होंने नागरिकों से गौ रक्षा के काम में आगे आने और बेहतर पर्यावरण के लिए पेड़ लगाने की भी अपील की. इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सिलेबस हिंदी में शुरू करेगी.


(इनपुट- भाषा)