Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Election 2023) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने 124 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) और दिग्गज नेता डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) का नाम शामिल है. कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं. कर्नाटक की सत्ता पर फिलहाल बीजेपी (BJP) काबिज है. कांग्रेस एक बार फिर कर्नाटक सरकार में वापसी की उम्मीद लगाए हुए है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन बहुमत से दूर रह गई थी. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने राज्य में सरकार बनाई थी. हालांकि, गठबंधन की ये सरकार 5 साल तक नहीं चल सकी थी और बीजेपी दोबारा पावर में आई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस की लिस्ट में बड़े नाम


कांग्रेस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को वरुणा सीट और वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को कनकपुर से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है. इसके अलावा रामदुर्ग से अशोक एम, हुक्केरी से एबी पाटिल और खानापुर से डॉक्टर अंजलि कांग्रेस की तरफ से चुनाव मैदान में होंगी.




मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियंक को भी टिकट


वहीं, जमखंडी से आनंद न्यामागौड़ा, बबलेश्वर से एमबी पाटिल, चितापुरा से प्रियांक खड़गे, चिंचोली से सुभाष राठौड़, गुलबर्ग उत्तर से कनीज फातिमा, कोप्पल से के राघवेंद्र, हुबली धारवाड़ ईस्ट से प्रसाद और सागर से गोपालकृष्ण कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे.


इन प्रत्याशियों पर लगाया दांव


कांग्रेस ने श्रृंगेरी से टीडी राजगौड़ा, मधुगिरी से केएन रंजना, बागपल्ली से सुब्बा रेड्डी, चिंतामणि से एमसी सुधाकर, कोलार गोल्ड फील्ड से रूपकला एम, श्रीनिवासपुर से रमेश कुमार, मालूर से नान्जे गौड़ा, सर्वगंगानगर से केजे जॉर्ज, शिवाजीनगर से रिजवान अरशद और शांति नगर से एनए हारिस को प्रत्याशी बनाया है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे