Sita Navami 2024: सीता नवमी आज, अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महिलाएं कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow12250090

Sita Navami 2024: सीता नवमी आज, अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महिलाएं कर लें ये काम

Sita Navami Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन सीता नवमी मनाई जाती है. इस दिन कुछ भी कार्य करने से व्यक्ति को सफलता मिलता है. वहीं, महिलाओं के व्रत रखने पर उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

 

sita navami 2024

Sita Navami Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का शास्त्रों में विशेष महत्व है. इस दिन सीता नवमी पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां सीता प्रकट हुई थीं. सीता नवमी का दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास माना जाता है. इस दिन व्रत करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. सीता नवमी पर इन खास उपायों को करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. 

आज सीता नवमी पर कर लें ये उपाय 

Lucky Plant: भाग्योदय का कारण बनती है इस पौधे की जड़, इस जगह लगाने से चुंबक की तरह खिंचा आता है पैसा
 

- सीता नवमी के दिन मां सीता की पूजा का विधान है. इस दिन श्रद्धाभाव से प्रेमपूर्वक पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. आज के दिन जल्दी उठकर स्नान आदिकर लें और साफ वस्त्र धारण करें. पूजा घर में मां सीता और भगवान श्री राम की तस्वीर लगाएं और उनकी विधिपूर्वक पूजा करें. आज सीता नवमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 8 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. 

- आज सीता नवमी पर निर्जला व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से पुण्य कर्मों की प्राप्ति होती है. इस दिन व्रत के दौरान पूरा दिन भूखा रहकर या फिर फलाहार करके मां सीता की उपासना की जाती है. शाम के समय व्रत का पारण करें. मां सीता की पूजा के दौरान  सीता रामेश्वर मंत्र का जाप करें.

Aaj Ka Rashifal: गुरूवार को इन राशि वालों के संकट हर लेंगे विष्णु भगवान, कार्यों में मिलेगी सफलता; पढ़ें राशिफल
 

- वहीं, अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं, या इसमें आ रही अड़चन आ रही हैं, तो सीता नवमी के दिन मां सीता और श्री राम की एक साथ पूजा करें. इसके साथ ही पूजा में जानकी स्त्रोत का पाठ करें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को मनपसंद शादी में आसानी होती है. 

- वहीं, अगर आपके विवाह में देरी हो रही है या किसी कारण वश विवाह नहीं हो रहा है, तो सीता नवमी पर प्रभु श्री राम, सीता माता और लक्ष्मी जी की पूजा करें. पूजा में पीले कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर चढ़ाएं. 

- खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए मां सीता को आज के दिन खीर का भोग लगाएं. पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद मां को सोलह श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें. इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news