Congress-India Block News: कांग्रेस जनवरी के पहले सप्ताह से इंडिया गठबंधन सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर औपचारिक बातचीत शुरू करेगी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कांग्रेस सूत्रों ने यह जानकारी दी है. बता दें कांग्रेस ने 19 दिसंबर को राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया था. यह समिति सीट बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों के साथ बातचीत करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को हुई थी. बैठक में यह फैसला किया गया कि ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के साथ बातचीत से पहले सीट बंटवारे के संदर्भ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत की जाएगी.


समिति में कौन-कौन हैं शामिल?
इस समिति में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश भी शामिल हैं. समिति की पहली बैठक में खुर्शीद को छोड़कर सभी सदस्य मौजूद थे.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और समिति के संयोजक मुकुल वासनिक ने पहली बैठक के बाद कहा था कि सीट बंटवारे पर फैसला करने के लिए यह समिति अब राज्य के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेगी.


वासनिक ने कहा, 'हमने स्थिति का जायजा लिया है. अगले कुछ दिनों में हम प्रदेश कांग्रेस कमेटियों में वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करेंगे कि कैसे आगे बढ़ना है, किन सीटों पर चर्चा होनी है. हम उनकी राय लेंगे और फैसला करेंगे.'


बता दें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनवरी तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की बात कह चुके हैं. इस बारे में उन्होंने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, 'हां, मैंने कहा था कि सीट बंटवारे को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। मैं पहले भी इसको लेकर अपने विचार व्यक्त कर चुका हूं। मुझे विश्वास है कि ऐसा सभी राज्यों में सही समय पर कर लिया जाएगा.'


(इनपुट - एजेंसी)