रिनई दिल्ली : देश में कोरोना (Coronavirus) का खतरा अभी टला नहीं है. इसलिए घर के बाहर सभी को सावधान रहने के साथ अपने शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखने की भी जरूरत है. वहीं इस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी सेहत का ध्यान रखने की अपील की है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से ठीक हो चुके लोगों के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोस्ट कोविड (Post Covid) प्रोटोकॉल जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इनमें कहा गया है कि च्यवनप्राश, हल्दी दूध और इम्युनिटी को बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं जैसे मुलेठी पाउडर, अश्वगंधा आदि का सेवन बीमारी से रिकवर होने के बाद शरीर को भविष्य के लिए और मजबूत बनाता है.  


 



ठीक होने के बाद हो सकती है ये परेशानी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना से ठीक होने के बाद उस मरीज को थकान, शरीर में दर्द, खांसी, गले मे खराश, सांस लेने में दिक्कत की शिकायत रह सकती है.


देश भर में पिछले 24 घंटे का कैलकुलेशन
पिछले 24 घंटे में देश भर में 78,399 लोग ठीक हुए हैं. इसी के साथ देश भर में कोरोना को हरा कर विजेता बने लोगों का प्रतिशत बढ़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक रविवार तक देश में कोरोना का रिकवरी रेट 77.88 फीसदी पहुंच गया है. 


पोस्ट कोविड टिप्स से ठीक हुए मरीजों को फायदा
मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने वाली कुछ आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में भी बताया है. आयुर्वेदिक चिकित्सकों और एलोपैथिक डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना को मात देने के बाद भी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखना आवश्यक है. इसलिए इन जरूरी चीजों को अपने आहार में शामिल करके भविष्य के लिए भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.  


LIVE TV