नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) काल से बात कुछ और थी. लेकिन अब जिंदगी को जीने का अंदाज बहुत कुछ बदल गया है. यह बात पार्टनर के साथ निजी संबंध पर भी लागू होती है. टेरेंस हिगिंस ट्रस्ट ने पिछले दिनों अपने एक सर्वे में यह नतीजा निकाला कि कोराना महामारी का असर लोगों के सेक्स लाइफ (Sex Life) पर भी पड़ने लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग
कोरोना से पहले दुनिया भर में 18 से 54 साल के 51% स्त्री और पुरुष हफ्ते में एक से तीन बार सेक्स करते थे. जो अब लगभग 62 प्रतिशत घट गया है. खासकर ब्लाइंड डेट, नए पार्टनर के साथ सेक्स बिलकुल बंद है. सर्वे में इसकी वजह बताई गई है, जिस तरह आम जिंदगी में स्वस्थ रहने और कोरोना से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, निजी संबंधों के दौरान भी यह ध्यान रखना जरूरी है. 


ये भी पढ़ें:- UNSC में व्यापक बदलाव चाहते हैं जी-4 देश, चीन पर साधा जमकर निशाना


क्या सलाह देते हैं डॉक्टर?
साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर एंडी जॉर्ज कहते हैं, 'अनजान लोगों को स्मूच (Smooch) करना, उनके साथ अंतरंग संबंध बनाना इस समय खतरनाक हो सकता है. आप सेक्सुअल संबंध उसी पार्टनर के साथ बना सकते हैं जिसके साथ आप रहते हैं.'


लॉन्ग डिस्टेंस रिश्ते में पास आने से बचें
अगर आपका पार्टनर इस समय आपसे दूर रहता है, इस दौरान आपसे मिलने आता है, तो स्त्री हो या पुरुष, उससे अंतरंग संबंध बनाने से बचना जरूरी है. टेरेंस हिगिंस ट्रस्ट के सर्वे के निचोड़ के अनुसार अपने पार्टनर से मास्क लगा कर और सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मिलें. चौदह दिन के क्वारंटाइन के बाद ही रिश्ता बनाने के बारे में सोचें.


ये भी पढ़ें:- श्रीनगर CRPF को मिली पहली महिला आईजी, आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन की करेंगी अगुवाई


दुनियाभर में सेक्स वर्कर्स हुए बेरोजगार
पूरी दुनिया में इस समय सेक्स वर्कर्स खाली बैठे हुए हैं. उनके पास लोग आने से डर रहे हैं. यही नहीं, जिन देशों में सेक्स वर्क लीगल है, वहां भी उनसे दूरी बरती जा रही है. इस संकट को देखते हुए कई पश्चिमी देश उनके लिए पेंशन का प्रावधान भी रख रहे हैं. डॉ. एंडी के मुताबिक कोराना का संकट अगले साल के मध्य तक रहेगा, तब तक तमाम सावधानियां लेना जरूरी है.


एंक्जाइटी की वजह से पार्टनरों में दूरी
कोरोना महामारी का डर, नौकरी पर संकट, पे कट और तमाम चिंताओं की वजह से पति-पत्नी के बीच बनने वाले अंतरंग संबंधों के प्रतिशत में भी कमी आई है. जबकि डॉ एंडी के अनुसार अगर पति-पत्नी शांत मन से इस दौरान संबंध बनाएं तो उनको कई परेशानियों से निजात मिल सकती है. अंतरंग संबंधों की वजह से शरीर में फील गुड हार्मोन का प्रवाह बढ़ जाता है. यह एक अच्छा एक्सरसाइज होने के साथ-साथ बीपी कम करने में मदद करता है, कोलोस्ट्रोल को भी संभालता है.


VIDEO