नई दिल्ली: साल 2020 के मुकाबले 2021 का संक्रमण ज्यादा खतरनाक क्यों है? क्यों इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) से बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं? क्यों अब भारत में संक्रमण की सुनामी का खतरा है और क्या योग से कोरोना कंट्रोल किया जा सकता है? आज संक्रमण को लेकर ऐसे कई सवाल हैं, जिनके जवाब योगगुरु स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) ने दिए.


वैक्सीन और योग की डबल डोज जरूरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) ने कहा कि वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाने के बावजूद भी डॉक्टर से लेकर हम लोगों को कोरोना हो रहा है. मैं वैक्सीन का विरोध नहीं कर रहा, वैक्सीन लगवाएं लेकिन योग और वैक्सीन की डबल डोज जरूरी है.


किसी भी हाल में नहीं छोड़ना है योग


उन्होंने आगे कहा कि कोरोना इस साल पहले से ज्यादा बलवान होकर लौटा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर अखिलेश यादव तक तमाम बड़े-बड़े दिग्गजों को, बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स को और उन लोगों को जो हेल्थ आइकॉन माने जाते हैं, उनको कोरोना ने चपेट में ले लिया. एक तरफ मास्क पहनना, चीजों को छूने के बाद हाथ सैनिटाइज करना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. वहीं दूसरी तरफ योग करना कभी भी नहीं छोड़ना है.


ये भी पढ़ें- भारत पर कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, 24 घंटे में सामने आए इतने मामले; हजार से ज्यादा की मौत


काढ़ा पीने से बढ़ती है इम्युनिटी


योगगुरु रामदेव ने कहा कि हमने सारे देश को गिलोय, हल्दी और तुलसी के बारे में बताया था. इन तीनों का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करें. इसके अलावा अदरक, काली मिर्च, लौंग और मुलेठी का काढ़ा बनाकर पिएं. हमने शुरुआती दौर में ही इस काढ़े को पीने के लिए बोला था. आज भी पूरा देश इस काढ़े का इस्तेमाल कर रहा है. इससे इम्युनिटी बढ़ती है. इस बारे में हमने पहले भी रिसर्च की और वैक्सीन के दौर में भी रिसर्च की.


स्वामी रामदेव ने कहा कि हमने अपने लोगों को वैक्सीन लगवाई और साथ में उन्हें कोरोनिल की मात्र एक गोली खिलाई. सरकार ने इसे एक पॉलिसी के रूप में डिक्लेयर किया इसलिए हमने वैक्सीन लगवाई. वैक्सीन लगवाने वाले आधे लोगों को हमने कोरोनिल खिलाई. जिन लोगों ने वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोनिल नहीं खाई, उनके मुकाबले कोरोनिल खाने वालों में 100 फीसदी एंटीबॉडी पैदा हुई. अब वो कोरोना से संक्रमित नहीं होंगे.


ये भी पढ़ें- देश में कोरोना से भयावह हालात, अंतिम संस्कार के लिए लंबी कतारें; डरा रही अस्पतालों की ऐसी तस्वीर


उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग कहते हैं वैक्सीन के बाद संक्रमित होंगे लेकिन जान नहीं जाएगी. ये क्या बात हुई. इसीलिए आप वैक्सीन की डबल डोज के साथ योग-आयुर्वेद की डबल डोज भी लीजिए. जिन लोगों के फेफड़े की हालत बहुत ज्यादा खराब है, वह नॉर्मल स्वासरी की जगह पर स्वासरी गोल्ड ले सकते हैं. इसमें हमने त्रिकुटा, त्रिफला, अभ्रक और गोदंती आदि मिलाया है. मैं इसे पिछले 30 साल से इस्तेमाल कर रहा हूं. कोरोना से एक की भी जान नहीं जाए, यही हमारा मकसद है.


Video



योगगुरु रामदेव ने कहा कि 5 मिनट तक गहरी सांस लें फिर कपालभाति करें. कोरोना सबसे पहले हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर अटैक करता है. अगर हमने अपने रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रोटेक्ट कर लिया तो कोरोना हम पर अटैक नहीं करेगा. इसके अलावा अनुलोम-विलोम करें. यह हार्ट रेट को एकदम कंट्रोल में ले आता है. 3-5 मिनट तक सांस लें और छोड़ें. मकरासन भी जरूर करें. सांस की तकलीफ को ये दूर करता है.


स्वामी रामदेव ने कहा कि दिमाग के ऊपर भी बहुत अटैक हो रहा है. ऐसे में लोग मेधावटी ले सकते हैं या फिर ब्राह्मी या शंघपुष्पी का इस्तेमाल करें. एक और बात कोरोना होने से शरीर बिल्कुल टूट जाता है. ऐसे में अनार का सेवन जरूर करें. एक अनार सौ बीमार इसीलिए कहा जाता है. यह पाचन तंत्र से जुड़ी सभी बीमारियों को दूर करता है. इसके अलावा सेब-पपीता भी जरूर खाएं.


LIVE TV