नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित लोगों का आंकड़ा तीन लाख के पार चला गया है. राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से शुक्रवार रात 10:15 बजे तक घोषित आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,00,519 तक पहुंच गए जबकि मृतकों की संख्या 8,872 हो गई. साथ ही इनमें से 1.52 लाख मरीज ठीक हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई है. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस बढ़कर 1, 01, 141 हो गए हैं. शुक्रवार को महाराष्ट्र में 3493 नए केस सामने आए. अकेले मुंबई में 1372 नए केस रिपोर्ट हुए. शुक्रवार को 1718 मरीज ठीक हुए. इस तरह से अब तक 47, 793 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं. 


देश में महामारी फैलने के बाद से शुक्रवार को पहली बार एक दिन में संक्रमण के 10,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे. केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों से कोविड-19 के उभरते केंद्रों (अत्यधिक मामलों वाले नए स्थानों) पर विशेष ध्यान देने और कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को कहा.


पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर करेंगे चर्चा
कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन से देश के धीरे-धीरे बाहर आने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर विचार-विमर्श करेंगे. यह बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. कोविड-19 के बीच 'अनलॉक-1' के दौरान आम लोगों और कारोबारियों को कई तरह की छूट दी गई है ताकि लॉकडाउन से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को गति मिल सके. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मुख्यमंत्रियों के साथ 16 और 17 जून को संवाद करेंगे. 


सरकार ने रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थलों, मॉल और ऑफिस के लिए जारी की नई गाइडलाइन


पूरी दुनिया में 75 लाख से अधिक लोग संक्रमित
'वर्ल्डोमीटर' के मुताबिक कोरोना वायरस के मामलों के लिहाज से गुरुवार को भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया का चौथा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया. भारत में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या एक लाख तक पहुंचने में 100 दिन से अधिक का समय लगा लेकिन दो जून तक आंकड़ा दो लाख तक पहुंच गया. चीन में पिछले दिसंबर में संक्रमण सामने आने के बाद से अब तक पूरी दुनिया में 75 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें से चार लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है. 


ये भी देखें-



डबलिंग रेट बढ़कर 17.4 हुआ
मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के दोगुना होने में लगने वाला समय बढ़कर अब 17.4 हो गया है, जो कुछ हफ्ते पहले 15.4 दिन था. मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन लागू किये जाने के समय, 25 मार्च को कोविड-19 मामलों के दोगुना होने में लगने वाला समय 3.4 दिन था. 


(इनपुट: भाषा से भी)