नई दिल्ली: दुनियाभर में कहर मचा रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) देश में यूरोप (Europe) और अमेरिका (USA) जितना मारक साबित नहीं हुआ. भारत में कोरोना महामारी की स्थिति में जहां तेजी से सुधार हो रहा है वहीं देश में नए कोरोना मरीजों की संख्‍या लगातार घट रही है. भारत का कोरोना रिकवरी रेट जिस तेजी से बढ़ा वो भी किसी चमत्कार से कम नहीं है. ग्लोबली देखा जाए तो महामारी (Corona Pandemic) का ये कौन चरण है, वैक्सीन आने से क्या बीमारी पूरी तरह खत्म हो जाएगी, इसका जवाब आना भी बाकी है. इस बीच भारत के लेटेस्ट कोरोना बुलेटिन की जानकारी आप तक पहुंचाते हैं. 


भारत का कोरोना बुलेटिन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश में 24 घंटे में देश में 18732 नए मामले सामने आए. इस दौरान 279 मरीजों की मौत हुई और 21430 मरीज ठीक भी हुए. देश में Coronavirus के मरीजों का आंकड़ा फिलहाल एक करोड़ से काफी आगे बढ़ चुका है. वहीं एक्टिव केसों की बात करें तो ये संख्या फिलहाल 2,78,690 है. वहीं अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से एक लाख, सैंतालिस हजार और छह सौ बाइस लोगों की मौत हो चुकी है. 


ये भी पढ़ें- WHO प्रमुख का दावा, कोरोना अंतिम महामारी नहीं; दुनिया को रहना होगा इसके लिए तैयार


भारत में कोरोना का रिकवरी रेट 95.82 प्रतिशत है जो पूरी दुनिया में सबसे अधिक है. इसी तरह कोरोना डेथ रेट की बात करें तो ये लगभग 1.45 फीसदी के आस-पास टिकी हुई है.


कोरोना वायरस सैंपल टेस्‍ट की संख्‍या


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में 26 दिसंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 16,81,02,657 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 9,43,368 सैंपल कल टेस्ट किए गए है.


 



हम सभी कोरोना से जुड़ी कई चुनौतियां पार कर 2020 के आखिरी पड़ाव में पहुंच गए हैं. पूरी दुनिया नए साल में सब कुछ पहले मान्य होने और एक प्रभावी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार कर रही है. ये अलग बात है कि खुद कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने वाले वैज्ञानिक कह चुके हैं कि अभी दस साल तक इस वायरस से निजात मिलने के आसार नहीं है. 


VIDEO