नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में अब तक 56 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी है. टीकाकरण के बाद कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट (Corona Side Effect) का मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय में अवर सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि अब तक कुल 56,36,868 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें से 52,66,175 स्वास्थ्यकर्मी और 3,70,693 फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं. दो फरवरी को ही फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया था.


54.7 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूरा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य मंत्रालय में अवर सचिव मनोहर अगनानी ने बताया कि को-विन ऐप (CoWin App) पर दर्ज स्वास्थ्यकर्मियों में 54.7 फीसदी को टीका लगाया जा चुका है. उन्होंने बताया कि शनिवार को 2,20,019 लोगों को टीका लगाया गया और अब तक टीकाकरण के बाद गंभीर साइड इफेक्ट या मौत हो जाने का कोई मामला सामने नहीं आया है.  अगनानी ने बतया कि बिहार, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का कवरेज 60 प्रतिशत रहा जबकि दिल्ली, पंजाब और असम समेत 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में यह 40 प्रतिशत से कम रहा.


रफ्तार बढ़ाने के निर्देश


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ टीकाकरण अभियान की समीक्षा की. इस दौरान राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को कवरेज बढ़ाने, लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने और टीके की बर्बादी कम से कम करने की सलाह दी गई.  स्वास्थ्य मंत्रालय में अवर सचिव ने कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को 20 फरवरी तक सभी स्वास्थ्यकर्मियों को पहली खुराक देने का काम पूरा कर लेने और छूट गये ऐसे लोगों को 25 फरवरी तक खुराक देने को कहा गया है.


यह भी पढ़ें: 16 दिन में दूसरी बार बंगाल पहुंचेंगे PM Narendra Modi, देंगे ये सौगात


सात और टीके हो रहे विकसित


दूसरी तरफ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कहा है कि देश कोविड-19 (Covid-19) के सात और नए टीके विकसित कर रहा है और देश के सभी लोगों को टीका लगाने की दिशा में काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को खुले बाजार में उतारने की केन्द्र सरकार की फिलहाल कोई योजना नहीं है और इसका फैसला परिस्थिति के अनुसार किया जाएगा. 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने का काम मार्च से शुरू होगा. उन्होंने कहा, सात नए टीकों में से तीन टीके परीक्षण के चरण में, दो टीके प्री-क्लिनिकल चरण में, एक फेज-1 और एक अन्य फेज-2 के परीक्षण के चरण में है.


LIVE TV