नई दिल्ली: भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सिनेशन शुरू होने से पहले कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप देशभर में पहुंचाई जा रही है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मंगलवार सुबह तड़के तीन ट्रक पुणे के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए निकले थे, जिन्हें देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा गया. कोविशील्ड वैक्सीन सबसे पहले सुबह 10 बजे दिल्ली पहुंची. इसके बाद वैक्सीन की पहली खेप अहमदाबाद, हैदराबाद और चेन्नई भी पहुंच चुकी है.


गुजरात में 287 जगहों पर होगा टीकाकरण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के बाद कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप अहमदाबाद भी पहुंच गई है. इस दौरान एयरपोर्ट पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) मौजूद रहे. गुजरात सरकार द्वारा जारी बयान में बताया गया कि कोविशील्ड की 2.76 लाख खुराक पहुंची है, जिसे अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर में पहुंचाया जाएगा. इसके बाद 16 जनवरी से 287 जगहों पर टीकाकरण किया जाएगा.


इन शहरों में भेजी जा रही है वैक्सीन


पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे. हर बॉक्स का वजन लगभग 32 किलो है. वैक्सीन से भरे ट्रकों को रवाना करने से पहले सीरम इंस्टीट्यूट में पूजा की गई. पहले चरण में दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में हवाई रास्ते से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है. जबकि मुंबई में सीधे ट्रक के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी.


लाइव टीवी



ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण अभियान, जान लीजिए ये जरूरी बातें


16 जनवरी से देशभर में दी जाएगी वैक्सीन


सरकार ने शनिवार (9 जनवरी) को बताया था कि देशभर में टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा. फर्स्ट फेज में कोरोना का टीका हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और फिर गंभीर बीमारी से पीड़ित 50 साल के कम उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है.


सरकार ने दिया है 6 करोड़ खुराक का ऑर्डर


बता दें कि सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) और भारत बायोटेक से कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक खरीदने का ऑर्डर दिया है. इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1300 करोड़ रुपये होगी.