मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने राज्‍य में 28 फरवरी तक के लिए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया है. सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि अब राज्य में आने वाले महीने में भी COVID-19 लॉकडाउन लागू रहेगा. महाराष्ट्र के मुख्य सचिव संजय कुमार ने लॉकडाउन को एक महीने के लिए आगे बढ़ाने की अधिसूचना जारी की है. इससे पहले राज्‍य में लगाए गए लॉकडाउन को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था. 


अब तक हो चुकी हैं करीब 50 हजार मौतें 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में Covid-19 के 3,537 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामलों की कुल संख्‍या 19,28,603 तक पहुंच गई है. वहीं राज्‍य में 70 लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा 49,463 हो गया है. 


इसके अलावा राज्‍य में 27 जनवरी तक 57 ऐसे लोगों का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है, जो यूनाइटेड किंगडम (UK) से लौटे हैं. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि इनमें से कोई व्‍यक्ति COVID-19 के नए स्‍ट्रैन से संक्रमित है या नहीं. 


ये भी पढ़ें: Online Classes से परेशान 8वीं का छात्र घर छोड़कर भागा, मम्मी-पाप के नाम लिखी भावुक चिट्ठी


VIDEO



नहीं खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज 


राज्य में अभी भी स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि यहां सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम लगातार हो रहे हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने स्विमिंग पूल के इस्तेमाल और सिनेमा हॉल में ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता बढ़ाने को लेकर कोई नया आदेश नहीं दिया है. 


शर्तों के साथ आम लोगों को मिलेगी लोकल ट्रेन सुविधा 


महाराष्ट्र सरकार ने आम लोगों के लिए लोकल ट्रेनें (Local Trains) शुरू करने के निर्देश भी दिए हैं, लेकिन इसके साथ कुछ शर्ते भी लगाई गई हैं. इनके तहत आम लोग सुबह 7 बजे से दोपहर के 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक लोकल ट्रेन में सफर नहीं कर सकेंगे. 


वैसे तो महाराष्ट्र में कोविड मामलों में गिरावट आई है. दिसंबर महीने में राज्‍य में जहां 1,17,155 मामले दर्ज किए गए, वहीं नवंबर में 1,39,425 और अक्‍टूबर में 2,86,566 मामले दर्ज हुए थे.