नई दिल्ली: अक्टूबर-नवंबर में ठंड की शुरुआत के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण (Delhi Pollution) का लेवल बढ़ने लगता है और एक बार फिर दिल्ली में प्रदूषण ने दस्तक दी है है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों (Delhi-NCR) में आज (बुधवार) सुबह से ही कोहरे जैसी स्थिति देखने को मिल रही है. दिल्ली में बुधवार को प्रदूषण का स्तर (AQI) 306 के स्तर पर पहुंच गया. हालांकि नोएडा में हालाता ज्यादा खराब हैं और यहां AQI 331 दर्ज किया है, जबकि गुड़गांव में AQI 232 है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: तेज बारिश के बाद बड़ा हादसा, दीवार गिरने से नवजात समेत 9 लोगों की मौत


लॉकडाउन के बाद कम हुआ था प्रदूषण


कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 25 मार्च से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण प्रदूषण काफी नीचे आ गया था और प्रदूषण के स्तर में करीब 90 प्रतिशत की गिरावट आई थी. लेकिन अब कारखाने और निर्माण स्थल पर काम शुरू होने से प्रदूषण का लेवल बढ़ने लगा है.


केजरीवाल सरकार कर रही है ये काम


दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार (Delhi Government) तेजी से काम कर रही है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट (Pollution Hotspot) की पहचान की है, जिसका निरीक्षण किया जा रहा है. सरकार ने 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' कैंपेन शुरू किया है. इसके अलावा 'ग्रीन दिल्ली ऐप' विकसित किया जा रहा है, जिसे इस महीने के अंत से पहले लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप की मदद से कोई भी प्रदूषण गतिविधियों के खिलाफ आवाज उठा सकता है.