नई दिल्ली: दिल्ली में बुधवार से ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान (Drive Through Vaccination in Delhi) की शुरुआत हो गई है. सीएम अरविंद केजरीवाल (ArvindKejriwal) ने कहा, 'कुछ दिनों में ऐसे और सेंटर खोले जाएंगे जिससे लोगों को मदद मिलेगी. 18 से 44 साल की आयु सीमा वाले ग्रुप के लिए वैक्सीन बिल्कुल खत्म हो गई है. देश की तरह दिल्ली में भी वैक्सीन की कमी है इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलेगी. हमें हर महीने 8000000 वैक्सीन चाहिए. जिसके लिए मैंने खुद ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है.'


केंद्र सरकार पर तंज 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैक्सीन की विदेशों से खरीरदारी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र सरकार फिर निशाना साधा है. केजरीवाल ने कहा खरीददारी का फैसला राज्यों पर छोड़ना गलत है. उन्होंने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा है कि मान लो कल अगर पाकिस्तान के साथ युद्ध हुआ, तो केंद्र सरकार ये कह देगी दिल्ली ने अपना परमाणु बम बनाया क्या, यूपी ने अपना टैंक बनाया क्या. बिहार ने क्या किया है. ऐसा नहीं हो सकता.'


ये भी पढ़ें- Covid-19: दिल्ली में अब खत्म होगा लॉकडाउन का दौर! जानें क्या-क्या खुलेगा


स्पूतनिक से मिला रेस्पांस


केजरीवाल ने कहा, 'फाइजर और मॉर्डना कह चुके हैं कि उनकी वैक्सीन बच्चों के लिए सही है लेकिन भारत में इसकी इजाजत नहीं दी गई है. केंद्र को इस काम में देरी नहीं करनी चाहिए. दुनिया में जितनी भी वैक्सीन हैं, सबको देश में इस्तेमाल की इजाजत देनी चाहिए खासतौर पर बच्चों के लिए. स्पुतनिक से बातचीत चल रही है उनके लोगों की हमारे अधिकारियों से बातचीत हुई है. वो कितनी सप्लाई कर सकते हैं इस पर बात चल रही है. 


Amphotericin B की किल्लत


सीएम ने कहा कि दिल्ली में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के 620  केस हैं लेकिन उसके इलाज में काम आने वाले इंजेक्शन Amphotericin B की किल्लत है. दिल्ली को सोमवार को 400 इंजेक्शन मिले थे कल मंगलवार को भी 400 मिले थे जबकि एक मरीज को रोज इसके करीब 6 इंजेक्शन लगाने पड़ते हैं. हमे इसके 3500 इंजेक्शन मिलने चाहिए इसके मिल सिर्फ 400 ही रहे हैं लिहाजा इलाज में दिक्कत आ रही है.


ये भी पढ़ें- Corona Vaccine की कमी पर Priyanka Gandhi ने केंद्र सरकार को घेरा, पूछे ये 3 बड़े सवाल


केजरीवाल ने कहा लॉकडाउन (Lockdown) तो इनडेफिनेटली नहीं बढ़ाया जा सकता. क्योंकि इससे लोगों की लोगों के काम धंधे बंद हो रहे हैं. कितना लॉक डाउन खोलेंगे कैसे खोलेंगे यह देखेंगे. इस पर काम हो रहा है. 


LIVE TV