नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक रिटायर्ड बिजनेसमैन और उनकी पत्नी को एक बैंक के रिलेशनशिप मैनेजर ने 1.5 करोड़ का चूना लगा दिया. उसने इस वृद्ध दंपत्ती के डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करते हुए उनके बैंक अकाउंट से 1.5 करोड़ रुपए उड़ा दिए. हालांकि बाद में इस दंपत्ती की शिकायत पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. उड़ाए गए पैसे अब तक जब्त नहीं किए जा सके हैं. इस पूरे मामले में बैंक के एक और अधिकारी की भूमिका की भी जांच हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वरिष्ठ दंपत्ती जोड़े ने पुलिस में अपनी रिपोर्ट में कहा कि उनके फर्जी साइन कर बैंक में एक नकली अकाउंट खोला गया. इसके बाद एटीएम और चैक के द्वारा अकाउंट से पैसे निकाले गए. यह पैसा संदिग्ध और उसके परिवार के सदस्यों के इंश्योरेंस प्रीमियम भरने के नाम पर निकाला गया.


वैशालीः करोड़पति चार डकैत गिरफ्तार, कहा- 'बेटी की स्कूल फीस के लिए की डकैती'


ये पीड़ित दंपत्ती दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में रहता है. रिटायर होने के बाद बुजुर्ग ने अपने बिजनेस को बेचकर जो भी रकम हासिल की, उसे बैंक में जमा कर दिया. सीनियर सिटीजन होने के कारण बैंक उन्हें डोरस्टेप डिलेवरी सर्विस देता है. जिससे उन्हें घर पर ही बैंक की सभी सुविधाएं मिल जाती हैं, लेकिन इसी चक्कर में बैंक के उस कस्टमर अधिकारी ने उनके साथ करोड़ों की हेराफेरी कर डाली.


2011 में बुजुर्ग दंपत्ती ने खोले थे तीन अकाउंट...
पुलिस को इस दंपत्ती ने बताया कि 2011 में उन्होंने बैंक में तीन सेविंग अकाउंट खोले. उनके साथ धोखाधड़ी करने वाला ये सभी बातें जानता था. वह अक्सर उनके घर पर बैंक के स्टेटमेंट और ट्रांजेक्शन के काम के संबंध में घर पर आता था. मई 2018 में उन्हें एक इंश्योरेंस कंपनी से कॉल आई, जिसमें बताया गया कि उनकी पत्नी के नाम पर एक पॉलिसी शुरू की गई है. बुजुर्ग का कहना है कि मुझे ये बात अच्छे से पता थी कि मैंने या मेरी पत्नी ने इस तरह की किसी भी पॉलिसी में निवेश नहीं किया है.


बिना बताए अकाउंट से निकाले करोड़ों रुपए...
इसके बाद उन्होंने बैंक के रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क किया. मैंने अपने रिलेशनशिप मैनेजर को कॉल किया. शुरुआत में उसने बात को टालने की बहुत कोशिश की. हालांकि बाद में बताया कि उसने कई पॉलिसीज में निवेश किया है. इसके बाद उसने ये भी कहा कि कुछ दिनों में पूरा पैसा ब्याज के साथ मेरी पत्नी के अकाउंट में वापस आ जाएगा. इसके बाद बुजुर्ग बैंक पहुंचे और अपनी बैंक स्टेटमेंट्स चेक किया. लेकिन स्टेटमेंट देखकर उनके होश उड़ गए, क्योंकि उसमें कई बार भारी मात्रा में पैसे निकाले गए थे.


बुजुर्ग दंपत्ती ने आरोप लगाया कि जब उन्हें घर पर ये बैंक स्टेटमेंट दिखाए जाते थे, तो उसमें ये ट्रांजेक्शन उस रिलेशनशिप मैनेजर ने दिखाए ही नहीं. वह उसने छिपा लिए थे. इसके बाद ये मामला पुलिस के पास पहुंचा, जिसकी जांच में अब तक एक बैंककर्मी को पकड़ा जा चुका है.