नई दिल्ली:  दिल्ली में 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन योजना (ODD-EVEN ) लागू नहीं होगी.  12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती के उपलक्ष्य में दिल्ली में कई सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होना है जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सिख समुदाय के लोगों ने 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती को ध्यान में रखते हुए सरकार से आग्रह किया था कि वह नियमों में ढील दें.


केजरीवाल ने कहा, 'मेरे पास इन दिनों में कई सिख संस्थान और अन्य संस्थाओं ने आकर यह कहा कि 11 और 12 नवंबर को ऑड ईवन की वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो सकती हैं. लाखों लोग अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होते हैं तो दिल्ली सरकार ने इन दो दिनों ऑड ईवन से छूट देने का वादा किया है. '


गौरतलब है कि वायु प्रदूषण को कम करने को लेकर दिल्ली में चार नवंबर से ऑड ईवन योजना को लागू किया गया है. 15 नवंबर तक यह नियम और प्रतिबंध लागू रहेंगे.  बता दें ऑड-ईवन नियम के तहत ऑड (विषम- 1,3,5,7,9) तारीख को ऑड नंबर की कार और ईवन (सम संख्या - 2,4,6,8,0) तारीख को इवन नंबर की कार चलेगी. नियमों का उल्लंघन करने वालों को 4,000 रुपये का जुर्माना देना होगा.