नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि दिल्ली के मतदाता सूची में एक लाख बीस हजार से ज्यादा नामों को एक से अधिक बार पाया गया है। साथ ही आयोग ने इस बात पर जोर दिया कि आगामी विधानसभा चुनावों में फर्जी मतदान को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाये गये हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव आयोग का यह जवाब आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की उस शिकायत के बाद आया है कि दिल्ली की मतदाता सूची में बड़ी संख्या में फर्जी मतदाताओं के नाम हैं। आयोग ने इन दोनों दलों को लिखा है कि मतदाता सूचियों में 120605 नाम एक से अधिक बार पाये गये हैं।


दिल्ली के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश गोयल द्वारा आयोग को लिखे गये एक पत्र का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने दोनों दलों से कहा कि 89017 प्रविष्टियों को सुधार दिया गया है और अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची में उसे प्रकाशित कर दिया गया है। बाकी का प्रकाशन नामांकन के अंतिम दिन अनुपूरक सूची में किया जायेगा।


चुनाव आयोग की यह पहल आने वाले दिनों में दिल्ली में विधनसभा चुनाव की घोषणा की उसकी योजना के पहले हुई है। चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली में फरवरी के मध्य में विधानसभा चुनाव कराये जाने की संभावना है। दिल्ली में अभी राष्ट्रपति शासन लागू है।