नई दिल्ली : प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास से कुछ ही मीटर दूर स्थित रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम अब बदलकर लोक कल्याण मार्ग स्टेशन कर दिया जाएगा। लुटयंस दिल्ली में ब्रिटिश शासनकाल में बनाए गए रेस कोर्स रोड का नाम हाल ही में बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया था और इसी वजह से अब रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन के नाम में भी बदलाव किया जा रहा है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा कि केंद्र के निर्देश के मुताबिक डीएमआरसी ने शऩिवार को इस बाबत प्रक्रिया शुरू कर दी। इसमें पहला स्पष्ट बदलाव ये होगा कि नाम वाले बोर्डों  पर स्टेशन का नया नाम लिखा नजर आएगा।


पूरी प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगेगा क्योंकि नया नाम मेट्रो के उस आंतरिक सॉफ्टवेयर में शामिल करना होगा जो डिजिटल बोडरें और स्टेशनों एवं ट्रेनों में उद्घोषणा प्रणाली को नियंत्रित करता है।


डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, ‘सरकार के निर्देश के मुताबिक डीएमआरसी ने रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।’ दयाल ने कहा, ‘शुरू में स्टेशन के नाम वाले बोर्डों में बदलाव किया जाएगा और फिर स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली, नक्शों वगैरह में धीरे-धीरे बदलाव किए जाएंगे क्योंकि इसमें सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम शामिल होगा।’