Delhi Meerut Rapid Rail: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित दुहाई डिपो में रैपिड रेल का सफल ट्रायल किया गया. ट्रेन की स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा रही. डिपो के अंदर ही 600 से 700 मीटर लंबा ट्रैक तैयार किया गया. इस पर रोजाना ट्रायल किया जा रहा है. हालांकि मुख्य ट्रायल दिसंबर में शुरू होगा. रैपिड रेल अगले साल मार्च में साहिबाबाद से दुहाई के बीच यात्रियों के लिए दौड़ने लगेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के एमडी विनय कुमार सिंह और रॉलिंग टीम के सदस्य ट्रायल के दौरान रेल के अंदर बैठे. रेल ने डिपो में बनाए ट्रैक पर कई चक्कर लगाए. ट्रायल के दौरान संचार नेटवर्क का भी सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया. 



विनय कुमार सिंह ने कहा कि डिपो के अंदर पहला ट्रायल सफल रहा. ट्रायल से पहले डिपो के अंदर ही रेल को चलाया जाएगा. इस दौरान जो कमियां सामने आएंगी उन्हें ठीक कराया जाएगा. प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबा है. पहले खंड में वायडक्ट (पुल) तैयार किया जा रहा. ट्रैक बिछाने का काम जारी है. अगले साल मार्च में प्राथिमक खंड पर रैपिड रेल दौड़ने लगेगी.


180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी 


ये ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी जो देश की पहली रीजनल ट्रेन होगी. दिल्ली से मेरठ यात्रा करने वाले यात्री लंबे समय से इस रैपिड रेल का इंतजार कर रहे हैं. रेलवे के मुताबिक इस ट्रेन से महज 50 से 55 मिनट में दिल्ली से मेरठ की यात्रा की जा सकेगी. 


रेल नेटवर्क में ये देश में पहली प्रणाली है जिसके तहत 180 किलोमीटर प्रति घंटे वाली ट्रेन पहले चरण में 100 किलोमीटर की दूरी एक घंटे में पूरा करेगी. दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक 82 किलोमीटर का सफर 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. यात्रा के दौरान दिल्ली से मेरठ 25 स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं. हर स्टेशन में 30 सेकेंड ट्रेन रुकेगी और हर 5-10 मिनट में ट्रेन मिल सकेगी. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर