Independence Day 2023: 15 अगस्त पर पतंग उड़ाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो गुल हो जाएगी घर की बिजली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1807099

Independence Day 2023: 15 अगस्त पर पतंग उड़ाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो गुल हो जाएगी घर की बिजली

BSES Kite Flying Advisory: स्वतंत्रता दिवस पर पतंगबाजी के शौकीनों से बीएसईएस ने अपील की है कि बिजली के खंभों, तारों, ट्रांसफॉर्मर और अन्य उपकरणों के आसपास पतंग न पड़ाएं. उपभोक्ताओं से यह भी अपील की गई है कि वे पतंग उड़ाने के लिए मेटल-युक्त मांझे का प्रयोग न करें.

Independence Day 2023: 15 अगस्त पर पतंग उड़ाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो गुल हो जाएगी घर की बिजली

Independence Day 2023: कुछ दिनों में हमारा देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस दिन लोग पतंग उड़ाने में इतने मग्न हो जाते हैं कि कई बार लोग बड़े हादसों का शिकार हो जाते हैं. इसी को ध्यान में स्वतंत्रता दिवस पर पतंगबाजी के शौकीनों से बीएसईएस ने अपील की है कि बिजली के खंभों, तारों, ट्रांसफॉर्मर और अन्य उपकरणों के आसपास पतंग न पड़ाएं. उपभोक्ताओं से यह भी अपील की गई है कि वे पतंग उड़ाने के लिए मेटल-युक्त मांझे का प्रयोग न करें. 

मेटैलिक मांझा न सिर्फ इलाके की बिजली गुल कर सकता है, बल्कि इससे पतंग उड़ाने वालों की जान को भी खतरा हो सकता है. याद रखें, मेटल कोटेड मांझा जब बिजली की तारों और अन्य उपकरणों के संपर्क में आता है तो बिजली का करंट मैटेलिक मांझे से प्रवाहित होकर पतंग उड़ाने वाले व्यक्ति के शरीर तक पहुंच सकता है. खासकर बुजर्गों और पेरेंट्स से अपील की गई है कि वे बच्चों को यह समझाएं कि वे कटी हुई पतंग लेने के लिए बिजली उपकरणों के पास या प्रतिबंधित इलाकों में न जाएं. यह उनकी जान को भी जोखिम में डाल सकता है.

याद रखें, पतंगबाजी की वजह से बिजली की लाइनें ट्रपि हो सकती है. अगर 66/33 केवी की सिर्फ एक लाइन ट्र्पि हो जाए तो इससे 10 हजार से अधिक लोगों के घरों में अंधेरा छा सकता है. यदि 11 केवी की एक लाइन ट्रिप होती है तो लगभग 2500 से अधिक लोगों की बिजली आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Nuh Violence: बदरपुर बॉर्डर पर VHP सड़क जाम कर रही है प्रदर्शन, सड़क पर लगा लंबा जाम

बीएसईएस प्रवक्ता के मुताबिक लोग पतंगबाजी का आनंद लें लेकिन जिम्मेदारी के साथ. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे बिजली आपूर्ति से जुड़े उपकरणों के पास पतंग न उड़ाएं और पतंग उड़ाने के लिए मेटल कोटेड मांझे का उपयोग हरगिज न करें. ये कुछ छोटे उपाय स्वतंत्रता दिवस के जश्न को सुरक्षित बना सकते हैं. यहां यह बताना जरूरी होगा कि बिजली आपूर्ति में बाधा पहुंचाना और बिजली के उपकरणों को क्षतिग्रस्त करना कानूनन जुर्म है. इसके लिए इलेक्ट्रिसिटी ऐक्ट और दिल्ली पुलिस ऐक्ट के तहत सजा का प्रावधान है.

पतंगबाजी की वजह से होने वाली ट्रिंपिंग के मद्देनजर बीएसईएस ने अपनी ओएंडएम टीमों को हाईअलर्ट पर रखा है. टीमों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि कहीं पतंगबाजी की वजह से ट्रिंपिंग होती है, तो घटनास्थल पर तुरंत पहुंचकर इलाके में जल्द से जल्द बिजली व्यवस्था बहाल की जाए. किसी भी आपात स्थिति में उपभोक्ता बीएसईएस के हेल्पलाइन नंबरों 19123- बीआरपीएल और 19122- बीवाईपीएल पर संपर्क कर सकते हैं.

Trending news