दुनिया को अफगान‍िस्‍तान में तालिबान राज का सच दिखा रहे WION के रिपोर्टर अनस मलिक पर हमला
Advertisement

दुनिया को अफगान‍िस्‍तान में तालिबान राज का सच दिखा रहे WION के रिपोर्टर अनस मलिक पर हमला

WION Reporter is Safe in Kabul : अफगान‍िस्‍तान में तालिबान राज के एक साल पूरे होने पर कवरेज करने गए WION के अनस मलिक पर हमला किया गया. तालिबान के चंगुल से छूटने के बाद अनस ने बताया कि हमें हथकड़ी पहनाई गई, आंखों पर पट्टी बांधी गई और बेतहाशा आरोपों की बौछार कर दी गई.

दुनिया को अफगान‍िस्‍तान में तालिबान राज का सच दिखा रहे  WION के रिपोर्टर अनस मलिक पर हमला

नई द‍िल्‍ली: पिछले साल इसी महीने अफगान‍िस्‍तान (Afghanistan) की सत्ता पर ताल‍िबान (Taliban) ने कब्जा कर लिया था. तालिबान राज के एक साल पूरे होने पर कवरेज करने गए WION के अनस मलिक (Anas Mallick) पर हमला किया गया. यह घटना गुरुवार की है. हालांकि अब वह काबुल में पूरी तरह सुरक्षित हैं. 

दरअसल, WION के संवाददाता अनस मलिक और उनकी टीम बुधवार शाम को काबुल पहुंची थी. एक दिन बाद वह अफगानिस्तान में तालिबान शासन के एक साल के अपने व्यापक कवरेज के लिए सामान्य शॉट ले रहे थे. इसी दौरान तालिबनियों ने अनस और उनकी टीम पर हमला कर दिया. तालिबानियों ने सभी को कार से घसीट लिया. 

WION के रिपोर्टर का हो गया था अपहरण 

इस घटना के बाद ऐसा लग रहा है क‍ि तालिबान को काबुल में हमारी जमीनी रिपोर्टिंग से खतरा है, क्योंकि WION के रिपोर्टर का अपहरण कर लिया गया था, जब वह सभी आवश्यक अनुमतियों के साथ रिपोर्टिंग कर रहे थे. 

फोन छीनकर हाथापाई की 

अनस ने बताया, हमें काबुल में कवरेज की हर तरह से मान्यता प्राप्त थी. हमारे पास सभी प्रेस क्रेडेंशियल थे और हम सामान्य दृश्यों को कवर कर रहे थे. इस दौरान हमें रोका गया, कार से जबरन निकालने के बाद हमारे फोन छीन लिए गए. तालिबानियों ने हमारे साथ हाथापाई की. पूरी टीम को उन लोगों ने पीटा.    

अनस ने बताई आपबीती 

अनस ने बताया, कुछ समय बाद हमें से ले जाया गया, जहां से हमें पता चला कि वह अफगानि‍स्‍तान में तालिबान की खुफिया इकाई है. हमें हथकड़ी पहनाई गई, आंखों पर पट्टी बांधी गई और उन लोगों ने बेतहाशा आरोपों की बौछार कर दी. हमारी पत्रकारिता की साख से जुड़े सवाल पूछे। इतना ही नहीं कई निजी सवाल भी हमसे क‍िए गए. बाद में उन्हें तो छोड़ दिया गया, लेकिन स्थानीय प्रोड्यूसर और हमारे ड्राइवर अब भी तालिबान के कब्जे में हैं. उन्होंने कहा कि वे जल्द ही दोनों को छोड़ देंगे, लेकिन फ़िलहाल कोई अपडेट नहीं है.

संयोगवश हाल ही में अमेरिका ने अलकायदा आतंकी अयमान अल जवाहिरी को मार गिराने का दावा किया था. तालिबानियों ने इस पर भी सवाल किए. तालिबान ने गुरुवार को कहा कि उन्हें अफगानिस्तान में जवाहिरी की मौजूदगी के बारे में कुछ पता नहीं है. यहां तक ​​​​कहा कि तथ्य यह है कि अमेरिका ने हमारे क्षेत्र पर आक्रमण किया और सभी अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का उल्लंघन किया. 

Trending news