Ambala Assembly Election 2024: 'चुनावी दंगल में सियासी दांव'; क्या अपने गढ़ में चौथी बार पताखा फहराएंगे अनिल विज?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2459138

Ambala Assembly Election 2024: 'चुनावी दंगल में सियासी दांव'; क्या अपने गढ़ में चौथी बार पताखा फहराएंगे अनिल विज?

Ambala Cantt Vidhan Sabha Voting: अंबाला जिले की चार प्रमुख विधानसभा सीटों, नारायणगढ़, अंबाला कैंट, अंबाला सिटी और मुलाना (एससी) पर आज 5 अक्टूबर को मतदान होने वाला है. बीजेपी, कांग्रेस, जेजेपी और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के साथ-साथ अन्य पार्टियों के और निर्दलिय उम्मीद्वार भी मैदान में हैं.

Ambala Assembly Election 2024: 'चुनावी दंगल में सियासी दांव'; क्या अपने गढ़ में चौथी बार पताखा फहराएंगे अनिल विज?

Ambala Cantt Assembly Election 2024 Voting Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर आज 5 अक्टूबर को अंबाला जिले की चारों विधानसभा सीटों नारायणगढ़, अंबाला कैंट, अंबाला सिटी और मुलाना (एससी) पर मतदान प्रक्रिया लगभग थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. इन सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो और आम आदमी पार्टी के साथ-साथ अन्य पार्टियों और निर्दलिय उम्मीदवार अपने दमखम की आजमाइश कर रहे हैं.

ऐसे में आइए जानते हैं अंबाला के चारों विधानसभा सीटों का राजनीतिक समीकरण और पल-पल का अपडेट...

नारायणगढ़ विधानसभा सीट (Narayangarh Vidhan Sabha Chunav 2024)
अंबाला जिले के नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2019 के चुनावों में कांग्रेस की शैली विजेता रही थीं. उन्होंने 53,470 वोट हासिल किए थे, जबकि बीजेपी के सुरेन्द्र सिंह 32,870 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे. नारायणगढ़ विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगी हुई है और अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण स्थानीय पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है. इस क्षेत्र में कुल 135,326 मतदाता हैं, जो आज के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस बार बीजेपी ने पवन सैनी, कांग्रेस ने मेवा शैले चौधरी, आप ने गुरपाल सिंह और INLD ने हरबिलास सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

अंबाला कैंट  (Ambala Cantt Vidhan Sabha Chunav 2024)
अंबाला जिले की अंबाला कैंट सीट पर बीजेपी के अनिल विज लगातार तीन बार से विधायक हैं. 2019 में उन्होंने 64,571 वोट प्राप्त कर जीत दर्ज की थी. इस बार भी वह चुनावी मैदान में हैं. अंबाला कैंट वैज्ञानिक और शल्य चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है. इस क्षेत्र में कुल 121,791 मतदाता हैं. साल 2024 के चुनावी मैदान में बीजेपी की ओर से यहां पर अनिल विज, कांग्रेस ने परिमल परी, जेजेपी और एएसपी की ओर से अवतार करधान और आप ने राज कौर गिर को चुनावी मैदान में उतारा है.

अंबाला सिटी   (Ambala City Vidhan Sabha Chunav 2024)
अंबाला सिटी विधानसभा सीट पर भी आज मतदाता वोट डालेंगे. यह क्षेत्र हरियाणा के सबसे बड़े कपड़ा बाजार के रूप में जाना जाता है. 2019 के चुनावों में बीजेपी के असीम गोयल ने 64,799 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. यहां की जनसंख्या 207,934 है, जबकि कुल मतदाताओं की संख्या 153,772 है. इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है. अंबाला सिटी से इस चुनाव में बीजेपी की टिकट पर असीम गोयल, चौधरी निर्मल सिंह, जेजेपी-एएसपी गठबंधन से पारुल नागपाल और आम आदमी पार्टी की ओर से केतल शर्मा चुनावी रेस में हैं.

ये भी पढ़ें: Panchkula Assembly Election 2024: पंचकूला जिले की दो विधानसभा सीटों पर आज मतदान, किसको मिलेगा जनादेश?

मुलाना (SC)  (Mulana Vidhan Sabha Chunav 2024)
मुलाना सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2019 में कांग्रेस के वरुण चौधरी ने इस सीट से 66,923 वोट प्राप्त कर जीत हासिल की थी. यहां बीजेपी के राजबीर सिंह दूसरे स्थान पर रहे थे. मुलाना क्षेत्र महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय के लिए जाना जाता है. यहां कुल 153,799 मतदाता हैं. वहीं, जिले की आखिरी सीट पर बीजेपी ने संतोष सरवन, कांग्रेस ने पूजा चौधरी जेजेपी-एएसपी गठबंधन ने रविंद्र धीन और AAP ने गुरतेज सिंह और आईएनएलडी ने प्रकाश भारती को चुनावी मैदान में उतारा है.

किसको मिलेगी जीत?
अंबाला जिले की इन चार सीटों पर मतदान के बाद चुनाव परिणामों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. लोग विकास, रोजगार और बुनियादी सुविधाओं के मुद्दे पर चुनाव में भाग लेंगे. अब देखने वाली बात होगी कि इन विधानसभा सीटों पर आखिर किसको जीत मिलती है.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news