नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election 2022) से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिर से बड़ा दांव लगाया है. इस बार केजरीवाल सरकार ने महिलाओं पर फोकस किया है. यह दूसरी बार है जब आम आदमी पार्टी ने 
दिल्ली की महिलाओं को सौगात दी है. दिल्ली में अब महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. केजरीवाल ने बाकायदा ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिखा है कि दिल्ली की महिलाओं के लिए ख़ुशखबरी, आज से दिल्ली की विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं में एक और नई पहल होने जा रही है. सरकार महिलाओं के लिए विशेष “महिला मोहल्ला क्लिनिक” शुरू करने जा रही है, जहां महिलाओं को अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, जांच और दवाइयां मुफ़्त उपलब्ध होंगे.


ये भी पढ़ें- दिल्ली के लोगों के लिए भीख तक मांगूंगा, BJP-LG के तीर भी सीने पर खाऊंगा- CM केजरीवाल


क्या-क्या होगा में?
इससे पहले दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने डीटीसी बसों में फ्री यात्रा की सौगात दी थी. इसका दिल्ली की 30 फीसदी महिलाओं को फायदा हो रहा है. अब इस स्कीम से केजरीवाल ने उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा है. इन मोहल्ला क्लीनिक्स में महिलाओं को मुफ्त में स्त्री रोग विशेषज्ञ परामर्श, जांच, दवाइयां मिलेंगी. हालांकि इनकी संख्या कितनी होगी, यह तय नहीं किया गया है.



डीटीसी बसों में कितनी महिलाओं को लाभ
आपको बता दें कि डीटीसी फ्री योजना के तहत 40 फीसदी महिलाएं (आंकड़े जनवरी 2022 तक) बसों में यात्रा करती हैं. वहीं 2021 में हर महीनें बसों में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या 20 लाख हो गई है. 2021 में 25 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने इस योजना का लाभ लिया है. 


ये भी पढ़ें मुझे गाली देने वाले गृहमंत्री बताएं दिल्ली को क्या दिया- CM केजरीवाल का शाह पर तंज


कितने मोहल्ला क्लीनिक?
वहीं अगर दिल्ली में आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की बात करें तो वर्तमान में 619 मोहल्ला क्लीनिक हैं. यहां दिल्लीवासियों को ब्लड, यूरिन, स्टूल समेत 212 प्रकार के टेस्ट व सभी बेसिक दवाइयां, जिनमें 125 प्रकार की दवाइयां शामिल हैं, फ्री में मिलती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इन मोहल्ला क्लीनिकों में रोजाना करीब 60 हजार से अधिक लोग अपना उपचार करवाते हैं.