Arvind Kejriwal: दिल्ली के कथित शराब घोटाला केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कोर्ट में पेश हुए. केजरीवाल की कोर्ट में पेशी के मद्देजनर कोर्ट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पहली बार शनिवार यानी की आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी हुई, जिसमें कोर्ट से उनको बड़ी राहत मिली है. अदालत से सीएम केजरीवाल को 15 हजार के मुचलके पर जमानत मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि आज दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होने थी. इसी के चलते उनके आवास के बाहर भी काफी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. 10 बजे के करीब अरविंद केजरीवाल अपने आवास से कोर्ट के लिए रवाना हो गए थे, जिसके चलते दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट के बाहर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले के संबंध में ईडी की दो शिकायतों के आधार पर अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन के बाद ACMM दिव्या मल्होत्रा के सामने पेश होना था. कड़ी सुरक्षा के बीच केजरीवाल कोर्ट पहुंचे.



लेकिन, आपको बता दें कि कोर्ट में पेशी के बाद दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ACMM ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 हजार रुपये के निजी मुचलके और 1 लाख रुपये की जमानत राशि पर बेल दे दी.


AAP लीगल हेड का बयान


AAP के लीगल हेड संजीव नासियार ने अपना बयान देते हुए कहा कि अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तलब किया था. पिछली बार जब उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें भाग लिया तो जब उन्हें दोबारा निर्देशित किया गया तो उन्होंने कहा कि वह शारीरिक रूप से उपस्थित होंगे. वे आज पेश हुए और बेल बॉन्ड जमा किया, जिसके बाद उन्हें जमानत मंजूर हो गई.



AAP के लीगल हेड संजीव नासियार ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि ED के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट है कि वे कानून के अनुरूप नहीं हैं और अवैध हैं. अब ये कोर्ट तय करेगी. हमें न्यायालय पर पूरा भरोसा है. अदालत जो भी निर्णय लेगी, हमारा निर्णय उसी के अनुरूप होगा.


जानें, किस मामले में मिली जमानत


आपको बता दें कि यह पूरा मामला ED की याचिका से जुड़ा हुआ है. दिल्ली के कथित शराब घोटाला केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल आज कोर्ट में पेश हुए. मगर इससे पहले केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए थे. कोर्ट द्वारा सुनवाई में वर्चुअली जुड़ने का कारण पूछने पर केजरीवाल ने विधानसभा के बजट सत्र का हवाला देकर व्यक्तिगत पेशी से छूट मांगते हुए नई तारीख देने की अपील की थी.


उस दौरान केजरीवाल ने कहा था कि अगर अगली तारीख मिली तो वो खुद पेशी पर आएंगे. इस पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च यानी की आज कोर्ट में पेश होने के लिए कहा था.


अब तक केजरीवाल को मिले इतने समन


आपको बता दें कि दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाला मामले में ED अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 8 समन भेज चुकी है. केजरीवाल को 27 फरवरी, 26 फरवरी, 22 फरवरी, 2 फरवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को समन भेज थे. मगर इनमें से किसी एक भी समन पर केजरीवाल नहीं पहुंचे. इसके बाद ED ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.