Ayushman Card: आयुष्मान भव: कार्ड बनवाने के लिए अब लोगों को अब लंबी लाइनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब सेल्फ डिक्लेरेशन पर ही यह कार्ड बन जाएंगे. इसके लिए विभाग की तरफ से एक मोबाइल ऐप शुरू की है, जिसके जरिए तुरंत ही आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा. इस योजना को पात्रों तक पहुंचाने के लिए विभाग की तरफ से इसे सरल बनाने के लिए रोजाना ही नए अपडेट किए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 दिसंबर तक बनाए जाएंगे कार्ड
जन-जन तक यह योजना पहुंचाने के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त जिला उपायुक्त हितेश मीणा ने पत्रकारवार्ता कर इस योजना की जानकारी दी. एडीसी की मानें तो जिले में जितने भी इस योजना के लाभार्थी हैं, उनके कार्ड 31 दिसंबर तक बनाए जाने हैं, लेकिन उनका प्रयास है कि नवंबर के अंत तक जिले के सभी पात्रों को इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा. लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके. इसके लिए प्रत्येक शनिवार को स्वास्थ्य जांच केंद्रों, अस्पतालों में स्वास्थ्य जांच कैंप भी लगाए जाएंगे.


आयुषमान भव:
उधर सिविल सर्जन ने बताया कि इसमें रोजाना ही नए अपडेट आ रहे हैं, जिसके तहत आयुषमान भव: को सफल बनाने के लिए अत्याधिक सरल किया जा रहा है. अब सेल्फ डिक्लेरेशन पर ही आयुषमान भव: कार्ड बन जाएगा. सभी हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी कैंप लगाए जाएंगे. स्वच्छता पखवाड़े को लेकर सिविल सर्जन ने नगर निगम के अधिकारियों से सहयोग करने को कहा है.


केवल सही पात्रों को मिलेगा योजना का लाभ
फिलहाल योजना का लाभ हर पात्र को मिल सके इसके लिए विभाग की तरफ से तैयारी की जा रही है. वहीं, एडीसी ने साफ कर दिया कि इस योजना का लाभ केवल सही पात्रों को ही मिलेगा. जिन पात्रों के नाम इस योजना के तहत लिस्ट में आए हैं वह भी जांच के बाद ही आए हैं.


INPUT- Yogesh Kumar