नोएडा में घूम-घूमकर हो गए है बोर तो 300 किमी के दायरे में ये हैं 6 बेस्ट वेकेशन डेस्टिनेशन
Advertisement

नोएडा में घूम-घूमकर हो गए है बोर तो 300 किमी के दायरे में ये हैं 6 बेस्ट वेकेशन डेस्टिनेशन

हम आपके लिए लेकर आएं हैं वो जगहें जो नोएडा से सिर्फ 300 किलोमीटर दूर हैं. हमेशा वही मॉल जाने वाले दिल्ली एनसीआर के लोगों को इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए. इन जगहों पर आप अपनी फैमिली, दोस्तों के साथ एक दिन के लिए पिकनिक पर जा सकते हैं.

नोएडा में घूम-घूमकर हो गए है बोर तो 300 किमी के दायरे में ये हैं 6 बेस्ट वेकेशन डेस्टिनेशन

Vacation Destination: क्या आप भी नोएडा में रहते हैं और आसपास की जगहों पर जा-जाकर बोर हो गए हैं. अगर आपका जवाब हां है, तो आपके यह पढ़कर बेहद खुश होने वाले हैं क्योंकि हम आपके लिए लेकर आएं हैं वो जगहें जो नोएडा से सिर्फ 300 किलोमीटर दूर हैं. हमेशा वही मॉल जाने वाले दिल्ली एनसीआर के लोगों को इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए. इन जगहों पर आप अपनी फैमिली, दोस्तों के साथ एक दिन के लिए पिकनिक पर जा सकते हैं. एक दिन ही नहीं इन जगहों पर एक दिन से ज्यादा दिन के लिए भी घूमने जा सकते है. इसके लिए बस आपको अपने दोस्तों और फैमिली को तैयार करना है और जाने की प्लानिंग करनी है. चलिए आपको इन बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

fallback

fallback 

जंगल सफारी को पसंद करने वालों के लिए इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती. लोगों को जब एडवेंचर करना हो तो सबसे पहले ध्यान में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क ही आता है. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड में एक बाघ सेंचुरी है जो कि नोएडा से लगभग 214 किमी दूर है. 520 वर्ग किमी में फैली इस जगह पर घास के मैदान, आसपास घने जंगल, पहाड़ियों के नजारे, नदी और झीलें हैं. सब कुछ एक ही जगह पर अगर मिल जाए, तो ‘सोने पर सुहागा’हो जाता है, ऐसी कहावत यहां जाकर पूरी हो जाती है. प्रकृति की गोद में आप यहां एक अच्छी समय बिता सकते हैं. यहां लोगों को जंगल सफारी करते हुए बाघ तो दिखते ही हैं, साथ में अन्य जानवरों को देखने का मौका भी मिल जाता है. 

मसूरी (Mussoorie)

fallback

मसूरी को पहाडों की रानी कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पहाड़ी को अंग्रेजों ने सबसे पहले ढूंढा गया था. मसूरी नोएडा से लगभग 280 किलोमीटर दूर है. इस हिल स्टेशन का जिक्र बिल ऐटकेन औक रस्किन बॉन्ड की किताबों में भी देख सकते हैं, जिसकी वजह से यह जगह इतनी फेमस है. इतनी खूबसूरत जगह पर एक बार जरूर जाएं. 

मथुरा (Mathura)

fallback

धार्मिक जगहों पर घूमने का भी बहुत लोगों का शौक होता है, तो आपके लिए मथुरा जैसी खूबसूरत और पवित्र जगह भी इस लिस्ट में मौजूद है. कृष्ण जन्नभूमि मथुरा नोएडा से सिर्फ 140 किलोमीटर दूर है. यहां का स्ट्रीट फूड काफी फेमस है. नोएडा से यमुना एक्सप्रेस वे के जरिए सिर्फ दो घंटे में मथुरा पहुंच सकते हैं. 
 
नैनीताल (Nainital)

fallback

मन को भाने वाली झीलों से घिरा नैनीताल किसी स्वर्ग से कम नहीं है. लोग इस जगह को इतना पसंद करते हैं कि यहां 10 बार घूमने के बाद भी दुबारा जरूर घूमने जाते हैं. यहां भीड़ होने की वजह ये भी है कि ये हिल स्टेशन दिल्ली एनसीआर से काफी पास है, जिस वजह से लोग आए दिन अपना वीकेंड यहीं सेलिब्रेट करते हैं. नोएडा से इसकी दूरी लगभग 292 किमी है. यहां आप बोटिंग कर सकते हैं, नैना देवी मंदिर जा सकते हैं, और आसपास भीमताल हिल स्टेशन की तरफ भी अपनी गाड़ी घुमा सकते हैं.

ऋषिकेश (Rishikesh)

fallback

एडवेंचर के शौकीनों को क्या चाहिए होता है, यही कि एक अच्छी खूबसूरत जगह के साथ कई मजेदार एक्टिविटीज मिल जाएं. लेकिन ऐसी मजेदार जगह कुछ कम ही होती है, जो लोगों के बीच मशहूर होती है. लेकिन देश के टॉप एडवेंचर में शामिल ऋषिकेश को हम और आप क्या कोई भी नहीं नकार सकता. यहां आप एक नहीं दो नहीं बल्कि कई ऐसी दिल थाम देने वाली एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं, जिन्हें देखकर ही आपमें जोश भर जाएगा. नोएडा से ऋषिकेश की दूरी 229 किमी है. इस ट्रिप पर आप हरिद्वार भी कवर कर सकते हैं. यहां रिवर राफ्टिंग, बंजी जम्पिंग, क्लिफ जम्पिंग, जायंट स्विंग जैसी एक्टिविटीज बेहद पॉपुलर हैं।

जयपुर (Jaipur)

fallback

एडवेंचर, धार्मिक, वाइल्डलाइफ के बाद अब आते हैं, ऐतिहासिक या शाही जगहों को देखने का शौक रखने वाले लोग. ऐसे लोगों को इतिहास की चीजों, महलों और किलों को देखने में बेहद दिलचस्पी होती है. अगर आप भी इसी केटेगरी में आते हैं, तो राजस्थान का जयपुर इस लिस्ट में टॉप पर है. यहां आपको शाही-भव्य महल देखने और टेस्टी रॉयल खाना खाने को मिल जाएंगा. नोएडा से जयपुर की दूरी 282.6 किमी की है. हालांकि हम आपको यहां गर्मियों में जाने की सलाह नहीं देंगे, लेकिन फिर भी अगर आपको ऐसी जगहों पर घूमने का मन करें तो सितंबर के महीने में घूमने जा सकते हैं. यहां सिटी पैलेस, जल महल, हवा महल, बिड़ला मंदिर और नाहरगढ़ किला शहर की कुछ देखने लायक जगह हैं.

Trending news