Bhiwani News: गर्मी में भटक रहे गोवंश के लिए भिवानी के राकेश बने ढाल, सेवाभाव को लोग कर रहे सलाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2292694

Bhiwani News: गर्मी में भटक रहे गोवंश के लिए भिवानी के राकेश बने ढाल, सेवाभाव को लोग कर रहे सलाम

Haryana News: भीषण गर्मी के बीच इंसान से लेकर पशुओं तक का बुरा हाल है. ऐसे में लोगों को बेजुबान पशुओं की सेवा करनी चाहिए. अगर हो सके तो घर से बाहर पानी भरकर रखें और उनके चारे का प्रबंध करें. 

 

Bhiwani News: गर्मी में भटक रहे गोवंश के लिए भिवानी के राकेश बने ढाल, सेवाभाव को लोग कर रहे सलाम

Bhiwani News: हीट वेव के कारण इंसानों की तरह पशु भी प्रभावित हो रहे हैं. इस समय बेसहारा गोवंश के लिए चारे के साथ-साथ पानी की समस्या भी बनी हुई है.  पानी की समस्या के कारण पशुओं को इंसानों से अधिक परेशानियां झेलनी पड़ रही है. गर्मी से पशुओं को बचाने व गोवंश की सेवा के उद्देश्य से भिवानी के सेक्टर-23 की  रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के लीगल सेल के प्रवक्ता  राकेश नेहरा ने चारे व पीने के पानी का अपने घर के साथ खाली प्लॉट में विशेष प्रबंध किया है.

भूख और प्यास से पशुओं का हाल बेहाल 
राकेश नेहरा ने बताया कि कई वर्षों पहले जब वह शाम को घर के बाहर बैठे हुए थे तो उन्होंने देखा कि गोवंश चारे व पानी के लिए भटक रही हैं. भूख व प्यास से उनका बुरा हाल था, जिसके बाद उन्होंने  सेक्टर वासियों से बात करके गोवंश की सेवा का अभियान शुरू किया. साथ ही गोवंश के लिए हरे चारे व पानी का प्रबंध करना शुरू किया. उन्होंने तोशाम में भी पक्षियों के पीने के पानी का प्रबंध करवाया है.

ये भी पढ़ें- Jind: हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के लिए विपक्ष मिलकर उतारे प्रत्याशी: बीरेंद्र सिंह

मई से जुलाई तक चारे की रहती है कमी
नेहरा ने आगे बताया कि पिछले 4  से 5 वर्षों से बेसहारा गौवंश के बचाव के लिए मई से जुलाई तक पशुओं के चरने के लिए खेतों में कुछ नहीं होता है. उस समय से पशुओं के लिए हरे-चारे व पानी का प्रबंध करते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीम के ही सदस्य पशुओं के चारे-पानी के लिए आर्थिक मदद करते हैं.  पशुओं का चारा मंगवाने के लिए एक ऑटो भी लगवाया हुआ है. नेहरा ने बताया कि टीम द्वारा जगह-जगह पर पक्षियों के पीने के पानी के लिए सकोरे पेड़ों पर बांधे हुए हैं.

बच्चों को पशु सेवा के लिए करें प्रेरित

इस बारे में पशु चिकित्सक डॉ. विजय सनसनवाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वे गौवंश को भूख-प्यास से बचाने के लिए अपने स्तर पर प्रबंध करें तथा गोवंश को भूखा-प्यासा मरने से बचाने के अभियान में आगे आएं. गोवंश की सेवा हिंदु धर्म में सबसे बड़ी सेवा मानी गई है. इसीलिए नागरिक गोवंश की सेवा कर पुण्य के भागी बने तथा इसके लिए अपने बच्चों को भी प्रेरित करें.

इनपुट- नवीन शर्मा

Trending news