Bihar Political Crisis: बिहार में महागठबंधन की सरकार गिर चुकी है, आज CM नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा. इसके साथ ही उन्होंने सरकार बनाने का दावा भी पेश किया है, नीतीश 128 विधायकों का समर्थन पत्र लेकर राज्यपाल के पास पहुंचे. मिली जानकारी के अनुसार, नीतीश आज 9वीं बार बिहार के CM पद की शपथ ग्रहण लेंगे. आज CM समेत 9 लोग शपथ लेंगे, जिसमें BJP के दो डिप्टी CM और 3 मंत्री शामिल हैं. वहीं 3 मंत्री JDU के बनेंगे. नीतीश के इस्तीफे के बाद INDIA गठबंधन को बड़ा झटका लगा है, वहीं दूसरी ओर 'सुशासन बाबू' कहलाने वाले नीतीश कुमार को लोग 'पलटू कुमार' के नाम से पुकार रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, ये कोई पहली, दूसरी या तीसरी बार नहीं है जब नीतीश कुमार ने पलटी मारी हो, इससे पहले वो 5 बार पलटी मार चुके हैं. INDIA गठबंधन के बनने के बाद ये छठी बार है, जब नीतीश एक बार फिर NDA में शामिल होंगे. 


पहली बार
नीतीश कुमार के पलटी मारने की शुरुआत साल 1994 से हुई, जब पहली बार उन्होंने जनता दल का साथ छोड़ा. इसके बाद नीतीश ने जार्ज फर्नांडिस के साथ मिलकर समता पार्टी बनाई. साल 1996 में समता दल ने BJP से गठबंधन कर लिया. 


साल 2003 में नीतीश की समता पार्टी और शरद यादव का जनता दल विलय हो गया और नई पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) का गठन हुआ. इस दौरान नीतीश का BJP से गठबंधन बना रहा. 


दूसरी पलटी
17 साल तक BJP के साथ रहने के बाद नीतीश कुमार ने साल 2014 में BJP से गठबंधन तोड़ लिया. नीतीश ने 2014 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा और JDU महज 2 सीटों पर सिमट गई.


ये भी पढ़ें- Bihar: नीतीश ने सौंपा इस्तीफा तो बीजेपी ने किया कुछ ऐसा कि 'सबकुछ' हो गया साफ! जानें अबतक की स्टोरी


2015 में तीसरी पलटी
एक साल के बाद ही नीतीश कुमार ने तीसरी बार पलटी मारते हुए लालू यादव और कांग्रेस से गठबंधन किया. बिहार में 2015 विधानसभा चुनाव में JDU, RJD और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा और जीत मिली. इसके बाद नीतीश 5वीं बार बिहार के CM बने. 


चौथी पलटी
2017 में एक बार फिर नीतीश कुमार ने महागठबंधन छोड़कर BJP से हाथ मिला लिया. उन्होंने CM पद से इस्तीफा देने के बाद BJP के साथ मिलकर सरकार बनाई और फिर बिहार के CM बन गए. 


पांचवी बार
पांचवी बार साल 2022 में एक बार फिर नीतीश यादव ने BJP को धोखेबाज बताते हुए RJD से गठबंधन कर लिया. महागठबंधन की सरकार बनने के बाद नीतीश कुमार 8वीं बार बिहार के CM बने और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. 


2024 में फिर पलटे नीतीश कुमार
साल 2024 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एक बार फिर नीतीश कुमार ने पलटी मारी है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद से देश में BJP लहर देखने को मिल रही है, ऐसे में एक बार फिर नीतीश कुमार ने अपना फायदा देखते हुए NDA का दामन थाम लिया.