Delhi News: नौकरी से निकले गए बस मार्शलों को मिलेगा 4 महीने का रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2486616

Delhi News: नौकरी से निकले गए बस मार्शलों को मिलेगा 4 महीने का रोजगार

Delhi: सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बस मार्शलों को 4 महीने में नौकरी दी जाएगी.  हमारी लड़ाई आपको बस मार्शल के तौर पर बहाल करने की जारी रहेग. आप लोगों को वापस आपकी नौकरी दिलवाएंगे और जिस तरीके से षड्यंत्र कर के आप लोगों को भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने हटाया है

Delhi News: नौकरी से निकले गए बस मार्शलों को मिलेगा 4 महीने का रोजगार

Delhi: दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सभी हमारे बस मार्शल भाई बहन, जो लड़ाई आपके लिए अरविंद केजरीवाल जी और आम आदमी पार्टी लड़ रही थी. उसके नतीजे आने शुरू हो गए हैं. आप सब लोगों को अब दिल्ली के प्रदूषण से लड़ने के लिए आने वाले चार महीना में 4 महीने में नौकरी दी जाएगी. आपका 4 महीने का रोजगार पक्का होगा और हमारी लड़ाई आपको बस मार्शल के तौर पर बहाल करने की जारी रहेगी और अरविंद केजरीवाल जी का वादा है. आप लोगों को वापस आपकी नौकरी दिलवाएंगे और जिस तरीके से षड्यंत्र कर के आप लोगों को भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने हटाया है और षड्यंत्र को खत्म करके आप लोगों के घर में खुशियां वापस लाएंगे.

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने गुरुवार को दिल्ली के प्रदूषण के बारे में मुख्यमंत्री आतिशी को एक पत्र लिखा और प्रदूषण शमन में मदद के लिए नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ( सीडीवी ) का उपयोग करने का आह्वान किया. पत्र में, एलजी सक्सेना ने प्रदूषण से निपटने के लिए पर्याप्त मशीनरी न होने का मुद्दा उठाया. डीपीसीसी ने पर्याप्त प्रवर्तन मशीनरी की कमी के बारे में सूचित किया जो सीएक्यूएम और राज्य सरकार और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा लागू किए गए विभिन्न उपायों के लिए उनकी प्रभावशीलता को बाधित करता है. उन्होंने आगे प्रदूषण शमन गतिविधियों के लिए 1 नवंबर से फरवरी के अंत तक सीडीवी का उपयोग करने का आह्वान किया. इसलिए मैं सुझाव दूंगा कि संभागीय आयुक्त को सलाह दी जाए कि वे सीडीवी की सेवाओं को बुलाएं.  विशेष रूप से वे जो 31 अक्टूबर 2023 तक लगे हुए थे, चार महीने की अवधि के लिए और उन्हें वायु प्रदूषण शमन गतिविधियों के लिए लगाएं पत्र में लिखा. उन्होंने आगे सीडीवी के स्वयंसेवकों के मुद्दे पर भी गंभीर चिंता जताई.

पत्र में कहा गया है कि मैंने उनकी आजीविका संबंधी चिंताओं का मुद्दा भी उठाया था और सरकार से इस पर गंभीरता से ध्यान देने को कहा था. मैंने रेखांकित किया था कि साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले सी.डी.वी. को पारिश्रमिक के अवसरों की आवश्यकता है. यह सुझाव दिया गया था कि सरकार को उनकी भागीदारी के मुद्दे को तर्कसंगत, कानूनी और गैर-पक्षपाती तरीके से संबोधित करना चाहिए और एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए आरक्षण मानदंडों का पालन करना चाहिए. इस बीच दिल्ली में वायु गुणवत्ता पहले ही 'बहुत खराब' हो गई है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के अनुसार, गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 385 दर्ज किया गया. विशेषज्ञों ने बताया है कि पराली जलाना, हालांकि एक गंभीर मुद्दा है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, दिल्ली में वायु प्रदूषण के पीछे एकमात्र कारण नहीं है. शहर में प्रदूषण पैदा करने वाले खतरे में कई अन्य कारक भी योगदान करते हैं. पराली जलाने से वायु प्रदूषण में वृद्धि का मुद्दा खेतों में फसल अवशेषों को जलाने की प्रथा है, जिससे बड़े पैमाने पर धुआँ निकलता है, जिसे वायु गुणवत्ता के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, किसान पराली जलाने का सहारा इसलिए लेते हैं, क्योंकि दो फसलों के बीच का अंतर बहुत कम होता है और किसानों के पास इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं होती हैं.

Trending news