Haryana News: हरियाणा के सभी पुलिस स्टेशन में लगाए गए CCTV कैमरे, थाने की गतिविधियों पर होगी अधिकारियों की नजर
Advertisement

Haryana News: हरियाणा के सभी पुलिस स्टेशन में लगाए गए CCTV कैमरे, थाने की गतिविधियों पर होगी अधिकारियों की नजर

Haryana News: हरियाणा की सभी पुलिस चौकियों में सरकार की 7,500 तीसरी आंख यानी CCTV कैमरे नजर रखेंगे. इसके लिए सभी थानों में नाइट विजन क्वालिटी वाले कैमरे लगाए गए हैं.

Haryana News: हरियाणा के सभी पुलिस स्टेशन में लगाए गए CCTV कैमरे, थाने की गतिविधियों पर होगी अधिकारियों की नजर

Haryana News: हरियाणा के सभी थानों में अब CCTV कैमरे से निगरानी की जाएगी, थाने में होने वाली सभी घटनाएं कैमरे में रिकॉर्ड होंगी. प्रदेश के 765 पुलिस थानों और चौकियों पर अब सरकार की 7,500 तीसरी आंख यानी CCTV नजर रखेंगे. इसके लिए सभी थानों में नाइट विजन क्वालिटी वाले कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें वीडियो के साथ साथ आवाज की भी रिकॉर्डिंग की जाएगी. बड़ी बात ये है की इन कैमरों से जुडी सारी जानकारी पुलिस मुख्यालय में होगी, जिसपर हर जिले के एसपी और आई जी की भी नजर होगी.

हरियाणा पुलिस की हर चौकी, हर थाने पर अब सरकार की पैनी नजर रहेगी. इसके लिए हरियाणा सरकार ने प्रदेश भर के 765 थानों में क्वालिटी नाइट विजन वाले सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल किए हैं. इन सभी कैमरों का एक्सेस पुलिस मुख्यालय में रहेगा. ये कैमरे थानों के एंट्री पाइंट से लेकर हर महत्वपूर्ण जगह पर रहेंगे. हरियाणा के गृह मंत्री के अनुसार, इन कैमरों में पुलिस की सारी कार्यवाही रिकार्ड होगी, जिसका फायदा लोगों को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- FASTag KYC: 31 जनवरी को बंद हो जाएगा FASTag! सामने आई ये बड़ी वजह

सेवा, सुरक्षा और सहयोग का नारा देने वाली हरियाणा पुलिस पर भ्रष्टाचार, अवैध हिरासत सहित कई गंभीर आरोप लगते रहते हैं, अब राज्य के सभी थानों में CCTV कैमरों के इंस्टाल होने के बाद इनमें सुधार आएगा. अंबाला रेंज के आईजी शिवास कविराज की मानें तो इन थानों में लगे कैमरे रियल टाइम में चल रहे हैं, इसका सीधा फायदा न केवल सरकार को होने वाला है बल्कि जनता और खुद पुलिस विभाग को भी इसका काफी लाभ पहुंचेगा. इन कैमरों के लगने के बाद से पुलिस के खिलाफ आने वाली शिकायतों में भी कमी आएगी. इन कैमरों का फायदा कोर्ट को भी मिलेगा. 

इन कैमरों का फोकस प्रवेश द्वार, निकास द्वार, बंदी गृह, बरामदा, रिसेप्शन, पूछताछ रूम, रिकॉर्ड रूम, एसएचओ रूम, मुंशी रूम और चारदीवारी सहित सभी मेन प्वाइंट्स पर रहेगा.पूछताछ रूम में भी कैमरे लगाए जाने से पुलिस और कोर्ट दोनों को काफी मदद मिलेगी. इससे पुलिस के खिलाफ आने वाली झूठी शिकायतों में कमी आएगी. वहीं भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी. 

SHO रूम से मॉनिटरिंग
थाने में लगने वाले सभी CCTV कैमरों की मॉनिटरिंग SHO रूम से की जाएगी. SHO रूम में बैठकर थाने में होने वाली सभी घटनाओं पर नजर रखेंगे. साथ ही SP और IG भी अपने कार्यालय में थानों को गतिविधियों को देख सकते हैं. 

Input- Aman Kapoor

 

Trending news