Chaitra Navratri 2023: इस साल चैत्र नवरात्रि इस महीने की 22 तारीख से शुरू होने वाले हैं. 30 मार्च को इनका समापन हो जाएगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अराधना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में मां अपने भक्तों के घरों में विराजमान रहती हैं और अपने भक्तों की सारी इच्छाओं को पूरा करती हैं. बता दें हर साल देवी के आने के लिए उनके अलग-अलग वाहन होते हैं. इसी तरह उनके जाने के लिए भी अलग से वाहन होता है. ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल मां दुर्गा नाव पर सवार होकर आएंगी और डोली में विदा होकर जाएंगी. आखिर ये कैसे पता चलता है कि मां किस वाहन पर सवार होतर आएंगी, चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेर के अवाला भी ये हैं मां दुर्गा के वाहन?
दु्र्गा मां का मुख्य वाहन सिंह होता है. इसके साथ ग्रंथों के अनुसार मां दुर्गा हाथी, घोड़ा, नाव, पालकी पर भी सवार होती हैं. 


ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: इस महीने शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि, इन उपायों को अपनाकर मां का आशीर्वाद के साथ पाएं सुख-समृद्धि


इस तरह तय होता है मां दुर्गा का वाहन?
यह तो सबको पता ही है कि मां दुर्गा हमेशा शेर पर सवार रहती हैं, लेकिन शास्त्रों की मानें तो नवरात्रि में देवी मां कैलाश से पृथ्वीलोक पर आन के लिए अलग वाहन का प्रयोग करती हैं. माता के आगमन और प्रस्थान का वाहन सप्ताह के दिन के आधार पर तय होता है. 
- जब नवरात्रि की शुरुआत रविवार या सोमवार होती है तो मां हाथी पर सवार होकर आती हैं. 
- अगर बुधवार को नवरात्रि की शुरुआत होती है तो नाव पर सवार होकर आती हैं. 
- अगर गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्रि की शुरुआत होती है तो मां डोली में सवार होकर आती हैं.
- वहीं अगर नवरात्रि मंगलवार या शनिवार से शुरू होते हैं तो मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं.