Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बुरे वक्त के बारे में बताते हुए कहा है कि कठिन समय में किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा हथियार परिश्रम होता है. परिश्रम करके कछिन समय को दूर किया जा सकता है. 


यद् दूरं यद् दुराराध्यं यच्च दूरे व्यवस्थितम्। 
तत्सर्वं तपसा साध्यं तपो हि दुरतिक्रमम्।। 


इस श्लोक के माध्यम में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि कठिन समय में किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा हथियार उसका परिश्रम होता है, जिसके जरिए वो अपने वक्त को बदल सकता है. इसलिए मुश्किल के समय व्यक्ति को बिना हिम्मत हारे परिश्रम करना चाहिए. 


ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार इन 5 जगहों पर रात बिताना मुसीबत मोल लेने के समान है


आचार्य चाणक्य ने कठिन मेहनत का महत्व बताते हुए कहा कि कोई भी वस्तु चाहे आपकी पहुंच से कितना भी दूर क्यों न हो हो, आपको उसकी पहुंच असंभव लग रही हो, लेकिन उसके लिए आपको कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए. कठिन मेहनत से किसी भी काम को पूरा किया जा सकता है और किसी भी असंभव लगने वाले लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. 


आलस्य से बचें
आचार्य चाणक्य के अनुसार, कठिन समय में व्यक्ति को आलस्य करने से बचना चाहिए. अगर आप आलस्य का त्याग करके किसी काम को पूरा करने की कोशिश करते हो तो आप कठिन से कठिन लगने वाले लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हो. 


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.