Chanakya Niti: दुश्मनों से भी ज्यादा खतरनाक है ये लोग, कभी न लें इनकी मदद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1345407

Chanakya Niti: दुश्मनों से भी ज्यादा खतरनाक है ये लोग, कभी न लें इनकी मदद

चाणक्य को ज्ञान का भंडार कहा जाता है. इनकी नीतियों में बताए गए उपाय लोगों को सही रास्‍ता दिखाने में बेहद मददगार होते हैं. चाणक्य नीति शास्‍त्र में बताई गई बातें लोगों को गलत रास्‍ता अपनाने से रोकती है और सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं.

Chanakya Niti: दुश्मनों से भी ज्यादा खतरनाक है ये लोग, कभी न लें इनकी मदद

Chanakya Niti: चाणक्य को ज्ञान का भंडार कहा जाता है. इनकी नीतियों में बताए गए उपाय लोगों को सही रास्‍ता दिखाने में बेहद मददगार होते हैं. चाणक्य नीति शास्‍त्र में बताई गई बातें लोगों को गलत रास्‍ता अपनाने से रोकती है और सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं. चाणक्य कहते है कि सबके जीवन में सुख-दुख आते जाते रहते हैं. लोगों को दोनों परिस्थितियों का सामना करना चाहिए. कुछ लोग दुख नहीं झेल पाते हैं. जीवन में सुख पाने की चाह में ऐसा रास्ता अपनाते है जो सिर्फ कुछ समय के लिए होता है. लोगों को ऐसे रास्तों से दूर रहना चाहिए. 

बुरे इंसान का फायदा उठाना
चाणक्य कहते हैं कि दूसरे के प्रति बुरी सोच रखने वाला इंसान किसी का सगा नहीं होता है. ऐसे लोगों के दोस्ती तो क्या दुश्मनी भी बेकार होती है. अगर कोई इंसान ऐसे व्यक्ति की फायदा उठा रहा है तो वह खुद के पैर पर कुलहाड़ी मा रहा है. ऐसे लोगों की मदद से एक बार खुशी मिल सकती है, लेकिन अगर इसकी आदत लग गई तो इस इंसान के चंगुल से निकलना मुश्किल हो जाएगा. फिर ऐसे लोग अपने मन का काम करवाने की कोशिश करते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए. 

ये भी पढ़े: Chanakya Niti: जीवन में पानी है कामयाबी, तो इन पक्षियों से सीखें सफल होने के कुछ खास उपाय

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: चाणक्य के बताए इन उपाय को कर लेंगे तो कभी नहीं होगा घर कुछ भी बुरा

गलत इंसान से प्यार 
आचार्य चाणक्य की मानें तो कभी भी गलत इंसान से प्यार नहीं करना चाहिए. फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. ऐसे लोग कभी भी धोका दे सकते हैं और वे कभी भी भरोसे के लायक नहीं होते हैं. ये नाम, पैसा, तरक्की पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. 

मीठी वाणी से सावधान
आचार्य चाणक्य का कहना हैं कि जिस तरह से कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपको कुछ समय के लिए खुशी देती हैं. उसी तरह से मीठे बोल बोलने वाले कुछ लोग थोड़े समय के लिए आपसे मीठा बोलकर अपनी बातों में उलझा लेंगे, फिर अपना काम करवाएंगे. ऐसे ही लोग फिर आपकी पीठ के पीछे बुराई करते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहते हैं.  

Trending news