Chandigarh Mayor Election Result: चंडीगढ़ के महापौर पद के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार मनोज सोनकर ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को हराकर जीत हासिल कर ली है. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद हो रहे चुनाव, विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के सदस्य कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के एक साथ चुनाव लड़ने के कारण महत्वपूर्ण हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशी की हार
कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने महापौर पद के लिए प्रत्याशी खड़ा किया था. कांग्रेस ने वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर पदों के लिए अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं. काफी विवाद के बाद हुए इस चुनाव के बाद भी विवाद नहीं थमा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार को कुल 20 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी के प्रत्याशी को 16 वोट ही मिले थे, लेकिन बावजूद इसके बीजेपी का प्रत्याशी जीत गया और आप उम्मीदवार की हार हुई.


कांग्रेस-आप के आठ वोट इनवैलिड
दरअसल, हुआ कुछ ऐसा कि इस चुनाव में कांग्रेस-आप के आठ वोट इनबैलिड हो गए, जिसकी वजह से बीजेपी के उम्मीदवार की जीत हो गई. इस मामले के बाद आम आदमी पार्टी की पार्षद ने कहा कि वह इस मामले को लेकर हाईकोर्ट का रूख करेंगे. उन्होंने कहा कि आज बीजेपी ने धोखे से जीत हासिल की है. उन्होंने कहा कि उनसे बैलेट छीन लिया गया. किरण खेर मैडल लगातार इशारा कर रही थीं. 8 वोट कैसे अउैध हो सकते हैं.


अरविंद केजरीवाल ने उठाय सवाल
वहीं, चुनाव के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी की संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 'एक्स' कहा, "चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिनदहाड़े जिस तरह से बेईमानी की गई है वो बेहद चिंताजनक है. यदि एक मेयर चुनाव में ये लोग इतना गिर सकते हैं तो देश के चुनाव में तो ये किसी भी हद तक जा सकते हैं."