Chhath Puja 2023: दिल्ली में यमुना के किनारे छठ पूजा मनाने पर लगे बैन के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई से इंकार कर दिया है. दो संगठनों ने इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था. याचिका में दिल्ली सरकार के अक्टूबर 2021 में जारी नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई थी. इस नोटिफिकेशन के चलते दिल्ली में यमुना किनारे छठ पूजा मनाने पर रोक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जस्टिस सुब्रमण्यम ने सुनवाई से इंकार करते हुए कहा कि ये बैन यमुना में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए लगाया गया था. कोर्ट के रुख को देखते हुए याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ली. दिल्ली हाई कोर्ट में छठ पूजा संघर्ष समिति और पूर्वांचल जागृति मंच नाम के संगठनों ने याचिका दायर की थी. इस याचिका में 9 अक्टूबर, 2021 के दिल्ली सरकार के नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई थी. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली में कुछ तय जगहों पर ही छठ पूजा मनाने की इजात रहेगी.


ये भी पढ़ें- Delhi Metro: DMRC की बड़ी घोषणा, दिवाली पर 11 की जगह रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो


लेकिन, ये जगह यमुना के किनारे नहीं होनी चाहिए. याचिकाओं में कहा गया था कि ये नोटिफिकेशन मनमाना और असंवैधानिक है. ये लोगों को उनका धार्मिक उत्सव छठ पूजा को यमुना किनारे मनाने से रोकता है. यह लोगों के मूल अधिकारों का हनन है. पड़ोसी राज्य यूपी और हरियाणा में यमुना के किनारे पर छठ पूजा की इजाजत है, लेकिन दिल्ली के 30-40 लाख लोग इस आदेश के चलते यमुना किनारे छठ नही मना पा रहे. दिल्ली सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग वार्ड में तालाब मनाए गए है ताकि लोग छठ पूजा मना सके. यमुना प्रदूषित न हो, इसके चलते उसके किनारे पूजा पर बैन लगाया है.


(इनपुटः असाइमेंट)