Gurgaon News: गुरुग्राम में देश का पहला ऐसा सेंटर खुल गया है, जिसमें 6 ब्लाइंड गर्ल ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक के मार्फत महिलाओं की जांच करेंगी. वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सवेरा नाम के इस प्रोजेक्ट को आज गुरुग्राम में इनॉग्रेट किया है. जर्मनी के बाद विश्व में भारत दूसरा ऐसा देश होगा जहां इस तरह के केंद्र का संचालन किया जाएगा. इस तकनीक के माध्यम से ये 6 गर्ल ब्रेस्ट में छोटे से छोटे गांठ को भी पकड़ पाएंगी और इसका इलाज कर पाएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुग्राम में देश का पहला ट्रेक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक
गुरुग्राम में विश्व की अनेक तकनीक को स्वास्थ्य के क्षेत्र में, जहां प्रयोग किया जा रहा है. वहीं, गुरुग्राम देश का पहला ऐसा शहर होगा, जहां ट्रेक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. इस तकनीक के मार्फत 6 ब्लाइंड गर्ल अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए सरकारी अस्पतालों में इस तकनीक के द्वारा महिलाओं की ब्रेस्ट की जांच करेंगी. यही नहीं यह 6 ब्लाइंड गर्ल खुद ही इस जांच की रिपोर्ट भी तैयार करेंगी. यदि जांच के बाद किसी महिला के ब्रेस्ट में कोई गांठ पाई जाती है तो उसके बाद उसका प्रॉपर इलाज अस्पताल में किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस प्रोजेक्ट का नाम सवेरा प्रोजेक्ट रखा गया है. 


ये भी पढ़ें- Farmers Protest: हरियाणा में इंटरनेट सेवा बहाल, आंशिक रूप से खोले गए बॉर्डर


उंगलियों से खोज पाएंगी छोटी से छोटी गांठ 
जर्मनी के बाद विश्व में भारत दूसरा ऐसा देश होगा जहां इस तरह के केंद्र का गुरुग्राम शहर में संचालित किया जायेगा, जिसका आज औपचारिक उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया है. स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी 6 गर्ल्स को जर्मनी की इस तकनीक के मार्फत ट्रेंड किया है. इस तकनीक के द्वारा यह गर्ल्स 0.5 जैसी छोटी गांठ को भी अपनी उंगलियों के मार्फत ढूंढ पाएंगी. अपनी उंगलियों के द्वारा इस जांच को पूरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट भी वह खुद तैयार कर मरीज को देंगी.


Input- Devender Bhardwaj