'भ्रष्टाचारी व्हेल' को पकड़ने के लिए हरियाणा सरकार का मास्टर प्लान, खोला खजाना
Advertisement

'भ्रष्टाचारी व्हेल' को पकड़ने के लिए हरियाणा सरकार का मास्टर प्लान, खोला खजाना

Vigilance Awareness Week : हरियाणा स्टेट विजिलेंस के डीजी ने कहा कि भ्रष्टाचार की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-180-2022 और 1064 और वॉट्सऐप नंबर 94178-91064 पर की जा सकती है. उन्होंने शिकायतकर्ताओं को सम्मानित भी किया. 

'भ्रष्टाचारी व्हेल' को पकड़ने के लिए हरियाणा सरकार का मास्टर प्लान, खोला खजाना

चंडीगढ़ : आपने सुना होगा कि जब किसी के मुंह खून लग जाता है तो उसे छुड़ाना बड़ा मुश्किल होता है. खासकर तब, जब वो खून भ्रष्टाचार का हो. ऐसी ही भ्रष्टाचारी बड़ी मछलियों को पकड़ने के लिए नकद चारे की जरूरत पड़ती है, जिसको लेकर हरियाणा सरकार ने अब अपना खजाना खोल दिया है. अब रिश्वतखोर अधिकारियों को पकड़ने के लिए विजिलेंस डिपार्टमेंट को कैश की कमी नहीं होगी. 

किसी भी भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी/कर्मचारी को पकड़ने के लिए विजिलेंस डिपार्टमेंट शिकायतकर्ता को आम दिखने वाले खास नोट देती है. ये नोट एक सीरियल नंबर सीरीज के होते हैं. इन पर एक केमिकल लगा होता है, जिसकी वजह से कैश लेने वाले के हाथ लाल हो जाते हैं. 

इन नंबरों पर करें शिकायत 

हरियाणा स्टेट विजिलेंस के डीजी  शत्रुजीत सिंह कपूर ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2022 और 1064 और वॉट्सऐप नंबर 94178-91064 जारी किए गए हैं, ताकि अधिक से अधिक नागरिक भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दे सकें.

ये भी पढ़ें : खर्राटे लेने और दिन में सोने वाले खो सकते हैं आंखों की रोशनी, शोध में खुलासा 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही सरकारी अधिकारियों के खिलाफ पीड़ित लोगों को ‘ट्रैप मनी‘ प्रदान करने के लिए 1 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड स्थापित करने के लिए सतर्कता ब्यूरो के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके लागू होते ही लोगों को अब अपनी जेब से ट्रैप के पैसे की व्यवस्था करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

दरअसल हरियाणा स्टेट विजिलेंस 31 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मना रहा है. इस क्रम में राज्य सरकार की भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा बनाने की मुहिम को सफल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले शिकायतकर्ताओं को आज सम्मानित किया गया. 

शिकायतकर्ताओं को दिया सम्मान पत्र 
विजिलेंस मुख्यालय पंचकूला में आयोजित सम्मान समारोह में कार्यक्रम में राज्य सतर्कता ब्यूरो के महानिदेशक शत्रुजीत सिंह कपूर ने रिश्वत लेने वाले भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत करने वाले लोगों को सम्मान पत्र दिया. इसी तरह के सम्मान समारोह राज्यभर में सतर्कता ब्यूरो के सभी कार्यालयों में भी आयोजित किए जा रहे हैं.

अमूल्य योगदान देने पर सराहा 
डीजी विजिलेंस शत्रुजीत सिंह कपूर ने सभी शिकायतकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपने भ्रष्टाचारियों के नाम का पर्दाफाश कर एक ईमानदार समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है. आज के दौर में शिकायत करना आसान नहीं है, क्योंकि समाज में भ्रष्ट लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. शिकायत के बाद शिकायतकर्ता को मामले के निपटारे तक कई दबावों का सामना करना पड़ता है. प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिए आप सभी ने राष्ट्र सेवा में अपना अमूल्य योगदान दिया है.

150 से अधिक भ्रष्ट अधिकारी पकड़े गए 
इस वर्ष अब तक सतर्कता ब्यूरो ने रिकॉर्ड 143 ट्रैप केस दर्ज किए हैं और राज्य में 150 से अधिक भ्रष्ट अधिकारियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें कई श्रेणी 1 और 2 के अधिकारी भी शामिल हैं. इस अवसर पर राज्य सतर्कता ब्यूरो के अपर पुलिस महानिदेशक अजय सिंघल और उपमहानिरीक्षक पंकज नैन भी उपस्थित थे. यह भी बताया गया कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य सतर्कता ब्यूरो की सेवाओं के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है.

यदि सरकारी विभाग का कोई अधिकारी या कर्मचारी काम के बदले रिश्वत की मांग मांगता है तो उसकी शिकायत ईमेल svbhqrs@gmail.com, vb@nic.in और dgsvb@nic.in पर भी कर सकते हैं. यह भी कहा गया कि सरकारी तंत्र से भ्रष्टाचार को मिटाना हम सबकी जिम्मेदारी है और इसे मिटाने के लिए हर नागरिक को विजिलेंस विभाग का सहयोग करना चाहिए. 

Trending news