दिल्ली IGI एयरपोर्ट चल रैकेट का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार, लाखों का सामान बरामद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1528825

दिल्ली IGI एयरपोर्ट चल रैकेट का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार, लाखों का सामान बरामद

आरोपियों ने किया खिलासा कि वह 2018 से एक ग्राउंड हैंडलिंग सहायता प्रदान करने वाली कंपनी में लोडर के रूप में काम कर रहा था. 18000/- का वेतन उसके लिए पर्याप्त नहीं था और जब भी उसे मौका मिलता वह यात्रियों के सामान से छोटी-मोटी चोरी करने लगा. धीरे-धीरे वो...

दिल्ली IGI एयरपोर्ट चल रैकेट का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार, लाखों का सामान बरामद

नई दिल्लीः दिल्ली IGI एयरपोट पर चोरी की कई वारदातों लगातार बढ़ती जा रही है. एयरपोट पर ही काम करने वाले कर्मचारी ही चोरी की घटना को अंजाम देते आ रहे थे. ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसियों के साथ काम करने वाले 8 लोडरों की गिरफ्तारी के साथ आईजीआई एयरपोर्ट की पुलिस टीम ने एयरपोर्ट टर्मिनल के अंदर चल रहे चोरी के रैकेट का भंडाफोड़ करने में सफल रही है.

साथ ही पकड़े गए आरोपियों से सोने-चांदी के जेवरात लगभग रु. 10 लाख, 6 ब्रांडेड घड़ियां, Apple फोन, नकद 1,15,000/-  और अन्य सामान बरामद किये है. सामान चोरी के 4 मामलों का भी खुलासा हुआ है जिसके बाद पुलिस आगे की जांच मे जुट गईं है. दिल्ली पुलिस DCP रवि कुमार सिंह ने Zee मीडिया को बताया कि IGI एयरपोट पर सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय से विभिन्न एयरलाइनों और ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसियों के साथ चलने वाले लोडरों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रख रही थी.

उन्होंने बताया कि उनकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही थी और उनकी बारीकी से जांच की जा रही थी. 11.01.2023 को आईजीआई हवाई अड्डे की टीम ने एयरलाइंस के सतर्कता विभाग की मदद से दीपक पाल नाम के एक लोडर को पकड़ा, जिसने एक यात्री के पंजीकृत चेक-इन बैगेज से चोरी करने का प्रयास किया, जो विमान में सवार होने वाला था. आईपीसी की धारा 379/511 के तहत मामला दर्ज किया गया था और जांच शुरू की गई.

आरोपी दीपक पाल को पूछताछ की गई उसने खुलासा किया कि वह 2018 से एक ग्राउंड हैंडलिंग सहायता प्रदान करने वाली कंपनी में लोडर के रूप में काम कर रहा था. 18000/- का वेतन उसके लिए पर्याप्त नहीं था और जब भी उसे मौका मिलता वह यात्रियों के सामान से छोटी-मोटी चोरी करने लगा. धीरे-धीरे वह अन्य एयरलाइंस और एजेंसियों के 7 अन्य लोडर और ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ के संपर्क में आया. क्योंकि वो सभी पास-पास रह रहे थे और लगभग एक ही समय की पाली में काम कर रहे थे, उन सभी ने सक्रिय मिलीभगत से और गुप्त उद्देश्यों से एक गिरोह बनाया और बड़े पैमाने पर सामान चोरी करना शुरू कर दिया.

तकनीकी निगरानी की मदद से टीम ने सभी संदिग्ध लोडरों का पता लगा लिया. सभी लोडरों और सभी सात अन्य लोडरों के ठिकाने पर एक साथ छापे मारे गए आरोपी (1) गौतम कुमार, (2) मोशीन खान, (3) राहुल यादव, (4) ) यशविंदर, (5) पप्पी कुमार, (6) नीरज कुमार, (7) कमल कुमार को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से भारी मात्रा में चोरी का सामान बरामद किया गया.

एक सोने की चूड़ी (26.88 ग्राम)

मोरया के साथ एक सोने का लॉकेट (2.60 ग्राम)

दो सोने की अंगूठी (2.69 ग्राम)

रुद्र के साथ एक सोने का लॉकेट (4.45 ग्राम)

एक गोल्ड लॉकेट (5.04 ग्राम)

एक गोल्ड ईयर टॉप्स (5.59 ग्राम)

एक गोल्ड ईयर टॉप्स (4.53 ग्राम)

एक गोल्ड ईयर टॉप्स (2.18 ग्राम)

एक सोने की चेन (1.13 ग्राम)

एक सोने की चेन (9.31 ग्राम)

एक सिल्वर बेबी चूड़ी (11.86 ग्राम)

एक जोड़ी सिल्वर बेबी चूड़ी (20.37 ग्राम)

सात जोड़ी चांदी बिछिया (21 ग्राम)

एक जोड़ी सिल्वर तगाड़ी (338.41 ग्राम)

एक एप्पल आई-फोन

एक एप्पल घड़ी

पांच घड़ियां

9 अमेरिकी डॉलर

रु. 1,15,000/-

पांच आई-पॉड्स

चमड़े के दो पर्स आरोपियों के पकड़े जाने 4 मामलों का खुलसा हुआ है. पुलिस आगे जांच मे लग गईं है और कई मामला खुलासा भी हो सकता है.

Trending news