Delhi Pollution: छठी से 9वीं और 11वीं के छात्रों की भी क्लासेस हुई बंद, गंभीर श्रेणी में बरकरार प्रदूषण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1948297

Delhi Pollution: छठी से 9वीं और 11वीं के छात्रों की भी क्लासेस हुई बंद, गंभीर श्रेणी में बरकरार प्रदूषण

Delhi Schools Closed News: प्रदूषण को देखते हुए 6वीं से 9वीं और ग्यारहवीं की क्लास को भी 10 नवंबर तक बंद कर दिया गया है. बोर्ड परीक्षा को देखते हुए दसवीं और बारहवीं की क्लासेस जारी रहेंगी.

Delhi Pollution: छठी से 9वीं और 11वीं के छात्रों की भी क्लासेस हुई बंद, गंभीर श्रेणी में बरकरार प्रदूषण

Delhi Pollution Update: राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में बीते कुछ दिनों से लगातार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. इसकी वजह से लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए 5 नवंबर को दिल्ली में ग्रैप के चौथे चरण को लागू किया गया. आज के एक्यूआई को लेकर सीपीसीबी के समीर एप के मुताबिक आज का एक्यूआई 396 के आसपास दर्ज किया गया है. इस बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से बच्चों और बूढ़ों के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता हुआ नजर आ रहा है. बहुत सारे बच्चों को साथ संबंधित परेशानियां हो रही है. बुजुर्ग लोगों को घर से बाहर ज्यादा नहीं निकलने दिया जा रहा है. साथ ही साथ दिवाली के बाद से प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए Odd-Even लागू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi सरकार के इन कर्मचारियों को मिलेगा 7 हजार का Diwali Bonus, CM ने की घोषणा

दिल्ली में ऑड वाले दिन सिर्फ 1, 3, 5, 7, 9 और ईवन वाले दिन 0, 2, 4, 6, 8 नंबर प्लेट की गाड़ियां ही चलेंगी. उन्होंने बताया कि प्रदूषण को देखते हुए 6वीं से 9वीं और ग्यारहवीं की क्लास को भी 10 नवंबर तक बंद कर दिया गया है. बोर्ड परीक्षा को देखते हुए दसवीं और बारहवीं की क्लासेस जारी रहेंगी.

इसके अलावा दिल्ली के कनॉट प्लेस में इंस्टॉल किए गए स्मॉग टॉवर्स भी बंद पड़े हुए हैं. स्मॉग टावर को 2021 में इंस्टॉल किया गया था. इसका काम होता है हजार क्यूबिक मीटर के आसपास तक के इलाकों में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करना. हालांकि इस वक्त दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगे स्मॉग टावर काम करता हुआ नजर नहीं आ रहा है. साथ ही साथ सड़क पर झाड़ू लगाने वाले लोग बिना पानी का छिड़काव किया झाड़ू लगाते हैं. जिसकी वजह से सड़कों पर धूल उड़ती है, जिससे आसपास से गुजरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Input: Rishabh Goel

Trending news