Delhi Crackers Ban: दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए उत्तर-पूर्वी जिले में पटाखों की बिक्री, खरीद और उपयोग के खिलाफ विशेष तलाशी अभियान शुरू किया गया है. स्पेशल स्टाफ और एएटीएस स्टाफ को भी इस गतिविधि पर कड़ी निगरानी बनाए रखने का काम सौंपा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर पूर्वी दिल्ली के एएटीएस/एनईडी की टीम को मुकेश नाम के एक व्यक्ति द्वारा अशोक नगर, दिल्ली में अवैध पटाखों की बिक्री और वितरण के संबंध में एक गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर कार्रवाई करते हुए इंस्पेक्टर के नेतृत्व में एक छापेमारी दल ने कार्रवाई की. 


ये भी पढ़ें: Haryana News: FIR पर कार्रवाई न करने और शिकायतकर्ताओं को भटकाने वाले 372 आईओ निलंबित


 


एएटीएस/एनईडी की टीम अशोक नगर, दिल्ली पहुंची और प्राप्त सूचना के आधार पर एक दुकान और एक व्यक्ति मुकेश कुमार निवासी गली नंबर 01, अशोक नगर, पर छापेमारी की गई. उसकी दुकान से लगभग 108 किलोग्राम अवैध प्रतिबंधित पटाखे बरामद किए गए. 


पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह गली-मोहल्लों में अपने ग्राहकों को प्रतिबंधित पटाखे बहुत ही सावधानी से बेचना चाहता था और आगामी सीजन में पटाखों की मांग बढ़ने के कारण उसे कीमत पर अच्छा मार्जन मिलेगा. मामले की आगे की जांच जारी है.


दीवाली पर होने वाली आतिशबाजी से दिल्ली और एनसीआर में काफी मात्रा में प्रदूषण बढ़ जाता है, जिसने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. दिवाली के बाद हालात दमघोटू हो जाते हैं. सांस और हृदय रोगी तो बाहर भी नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ने दीपावली पर आतिशबाजी करने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है.


इसको लेकर दिल्ली सरकार ने सभी तरह के पटाखों को बैन करने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार ने 11 सितंबर को फैसला लिया और कहा कि दिल्ली में पटाखे चलाने, स्टोर करने और निर्माण आदि पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार ने कहा है कि सर्दी में पटाखे से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए यह बैन किया गया है.


Input: Rakesh Kumar