Jammu and Kashmir में भर्ती के लिए आतंकी इस प्लेटफॉर्म का कर रहे इस्तेमाल; अधिकारियों ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2481275

Jammu and Kashmir में भर्ती के लिए आतंकी इस प्लेटफॉर्म का कर रहे इस्तेमाल; अधिकारियों ने दी जानकारी

Jammu and Kashmir: जम्मू व कश्मीर में आतंकी हमले से पहले अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि पाकिस्तान और दूसरे मुल्कों के आतंकी जम्मू व कश्मीर में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं.

 

Jammu and Kashmir में भर्ती के लिए आतंकी इस प्लेटफॉर्म का कर रहे इस्तेमाल; अधिकारियों ने दी जानकारी

Jammu and Kashmir: जम्मू व कश्मीर में आतंकी हमले से पहले यहां की खूफिया एजेंसी ने जानकारी दी थी कि जम्मू व कश्मीर में आतंकियों की ऑनलाइन भर्ती की जा रही है. आधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी और आतंकी समूह डिजिटल फ्लेटफार्म के जरिए जम्मू-कश्मीर में भर्ती की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि कड़े सुरक्षा प्रबंधों के चलते सीधे बात करना मुश्किल होता जा रहा है.  एक अधिकारी के मुताबिक ये समूह सोशल मीडिया मंचों और ‘एक्स’ फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप के जरिए कम उम्र के युवाओं को बहकाने की कोशिश कर रहे हैं.

युवाओं को बर्गलाना
पकड़े जाने से बचने के लिए वे फर्जी प्रोफाइल और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि एक बार पहचान हो जाने के बाद इन युवकों को निजी समूहों में शामिल कर लिया जाता है, जहां उन्हें सुरक्षा बलों द्वारा कथित रूप से किए गए अत्याचारों से जुड़े वीडियो समेत बरगलाने वाली चीजें दिखाई जाती हैं. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) से जुड़े हैंडलर नफरत भड़काने और भर्ती के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए यह रणनीति अपनाते हैं.

नया संगठन कुतुब
अधिकारियों ने बताया कि एक नई चिंता यह पैदा हुई है कि इन समूहों में भर्ती होने वाले संभावित लोगों को अब सैय्यद कुतुब नाम के मिस्र के चरमपंथी से जु़ड़ा साहित्य पढ़ाया जा रहा है, जिसकी विचारधारा ने अल-कायदा समेत दीगर कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों को काफी प्रभावित किया है. साल 1966 में फांसी पर लटकाए गए कुतुब ने धर्मनिरपेक्ष सरकारों और पश्चिमी देशों के प्रभाव के खिलाफ जिहाद की वकालत की थी. 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में आतंकी हमला, एक डॉक्टर समेत 7 की मौत, 5 अन्य घायल

ऑनलाइन ट्रेनिंग
अधिकारियों ने बताया कि पहले आतंकवाद समर्थक नए लोगों की भर्ती के लिए प्रत्यक्ष संपर्क पर निर्भर रहते थे, लेकिन जैसे-जैसे सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे नेटवर्कों को ध्वस्त करने की कोशिश तेज की है, उनके तरीके भी बदल गए हैं. नए भर्ती हुए लोगों को इलाके में काम सौंपे जाने से पहले यूट्यूब समेत दीगर डिजिटल माध्यमों से ट्रेनिंग दी जा रही है. अधिकारियों ने खास तौर से दक्षिण कश्मीर में सोशल मीडिया के जरिए से भर्ती और विचारधारा को बढ़ावा देने संबंधी गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. इन खतरों का मुकाबला करने के लिए, सुरक्षा एजेंसियों ने सोशल मीडिया निगरानी इकाइयां स्थापित की हैं जो संदिग्ध लोगों पर नजर रखकर कार्रवाई करती हैं.

नेटवर्क बढ़ाने में मदद
उन्होंने कहा कि इंटरनेट के प्रसार ने सोशल मीडिया को संचार और सूचना साझा करने का एक आकर्षक साधन बना दिया है, जिससे आतंकवादी संगठनों को अपना नेटवर्क बढ़ाने में मदद मिलती है. उन्होंने बताया कि खुद को चरम राष्ट्रवादी बताने वाले कुछ लोगों की पहचान प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी सहित कट्टरपंथी समूहों से जुड़े होने के रूप में की गई है. अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा, आतंकवादी गुप्त संचार और परिचालन समन्वय के लिए टेलीग्राम और मैस्टोडॉन जैसे कूट संदेश (एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग) भेजने वाले मंच और ऐप का तेजी से लाभ उठा रहे हैं. ऐसे ऐप पर राजौरी और पुंछ जैसे कुछ जिलों में पहले से ही प्रतिबंधित हैं.

Trending news